Move to Jagran APP

सोनभद्र से मानसून की सूबे में दस्तक

वाराणसी : बहुप्रतीक्षित मानसून ने आखिरकार पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिले सोनभद्र में शुक्रवार को दस्तक

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:27 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 01:27 AM (IST)
सोनभद्र से मानसून की सूबे में दस्तक
सोनभद्र से मानसून की सूबे में दस्तक

वाराणसी : बहुप्रतीक्षित मानसून ने आखिरकार पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिले सोनभद्र में शुक्रवार को दस्तक दे ही दी। लगभग सप्ताह भर की देरी से पहुंचे मानसून की उत्तर प्रदेश में सक्रियता अब बढ़ती जाएगी। मानसून की सक्रियता सूबे में दाखिल होते ही पूर्वाचल के अन्य पड़ोसी जिलों में भी बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। मौसम विभाग की वेबसाइट पर इस बाबत मानसून के आगमन की हरी रेखा सोनभद्र से होती हुई खींच दी गई है। संभावना जताई गई है कि अगले कुछ घंटों में मीरजापुर, चंदौली और वाराणसी में मानसून की दस्तक होगी और बादलों का जमघट भी खूब देखने को मिलेगा।

loksabha election banner

हालांकि मानसून की आमद उत्तर प्रदेश में 15-18 जून के बीच हर साल हो जाती थी। मगर इस बार चक्रवात सहित कई वजहों से मानसून कई दिनों तक स्थिर भी रहा इस लिहाज से मानसून लगभग सप्ताह भर की देरी से सूबे में इस बार दस्तक दे रहा है।

वहीं दोपहर बाद सोनभद्र के कुछ इलाकों सहित मीरजापुर में भी बादलों ने पानी गिराया और मानसून की मौजूदगी का संकेत भी दिया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अब मानसून की आमद के बाद समूचा पूर्वाचल भी एक दो दिन में मानसून की जद में होगा और बारिश भी समय-समय पर होती रहेगी।

----------

बादलों संग उमस का भी दौर

एक ओर बादलों की आमद पूर्वाचल में देखी जा रही है तो दूसरी ओर शुक्रवार को मीरजापुर, जौनपुर, चंदौली और गाजीपुर में पारा 39 डिग्री अधिकतम दर्ज किया गया है। इसके अलावा अन्य जिलों में बादलों की आवाजाही के बीच उमस का दौर भी जारी रहा और लोग दिन भर पसीने पसीने होते रहे। वहीं वाराणसी में अधिकतम तापमान 39.6, न्यूनतम तापमान 28, अधिकतम आ‌र्द्रता 75, न्यूनतम आ‌र्द्रता 51 रहा।

----------------------

वाराणसी में शाम को मौसम हुआ सुहाना

शुक्रवार को सुबह धूप में हर दिन की तरह वो तेजी नहीं थी बल्कि नरमी नजर आई। हालांकि उमस काफी थी। मगर दोपहर बाद से मौसम में परिवर्तन होने लगा और शाम चार बजे के बाद मौसम सुहाना होने लगा। तेज हवाएं चलने लगीं और उमस छू मंतर हो गया है। काले बादल छाए रहे। हर ओर बस लोगों के चेहरे पर मानसून की बारिश की आस नजर आ रही थी। हालांकि मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी पूर्वी उत्तरप्रदेश में 27 जून के बाद ही मानसून की झमाझम बारिश होने की संभावना है।

बोले मौसम विज्ञानी

अभी इंतजार करना होगा झमाझम बारिश का

'सोनभद्र के दक्षिणी के भाग में मानसून आ गया है। मगर पूर्वी उत्तर प्रदेश में दो तीन दिन बाद ही मानसून आने की संभावना है। हो सकता है इस दौरान आंधी, गरज के साथ छींटे भी पडें़। मगर मानसूनी बारिश के लिए अब जनता को कम से कम 27 जून तक इंतजार करना होगा।'

-मौसम विज्ञानी प्रो.एसएन पांडेय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.