Move to Jagran APP

पीएम शहरी आवास योजना में 17.73 करोड़ रुपये मंजूर

वाराणसी : नगरीय क्षेत्र में गरीबों के आशियाने के सपने जल्द सच होंगे। सरकार इस दिशा में कदम बढ़ा दी ह

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:09 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 01:09 AM (IST)
पीएम शहरी आवास योजना में 17.73 करोड़ रुपये मंजूर
पीएम शहरी आवास योजना में 17.73 करोड़ रुपये मंजूर

वाराणसी : नगरीय क्षेत्र में गरीबों के आशियाने के सपने जल्द सच होंगे। सरकार इस दिशा में कदम बढ़ा दी है। पीएम आवास योजना, सबके लिए आवास (शहरी) में आफलाइन व आनलाइन आवेदन करने वालों का सत्यापन शुरू हो गया है। गंगापुर में हुए सत्यापन के बाद 447 गरीबों के व्यक्तिगत आवासों के लिए सरकार ने 17.73 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। बजट मिलते ही इस धनराशि से बीएलसी (बेनफिसिरी लेड कंस्ट्रक्शन) यानी लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण या विस्तार को आकार मिलेगा। इसमें प्रति लाभार्थी डेढ़ लाख की केंद्रीय व एक लाख रुपये की राज्य सहायता की व्यवस्था है। शेष राशि लाभार्थी को स्वयं खर्च करना होगा। सबसे बड़ी बात है कि यह सरकारी मदद निर्माण के क्रम में लाभार्थी के खाते में सीधे जाएगी।

loksabha election banner

कई तरफ के बनेंगे आवास

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में कई तरह के आवास निर्माण की व्यवस्था है। पहला 'स्व स्थाने स्लम पुर्नविकास' इसका आशय यह है कि स्लम क्षेत्र में एक कंपनी या एजेंसी कुल क्षेत्रफल के आधे हिस्से में कार्य मकान बनाएगी। इसमें क्षेत्र के लोगों को नि:शुल्क आवास मिलेगा। सरकार एजेंसी को सीधे 1.67 लाख रुपये का अनुदान देगी। इसके अलावा कंपनी को यह भी फायदा होगा कि वह आधे क्षेत्र को स्वयं विकास कर लाभ अर्जित करेगी। इसके अलावा एलआईजी, एमआइजी-1, एमआइजी- 2 आदि के भी निर्माण होने हैं। इसमें बकायदा बैंक ऋण पर सब्सिडी की व्यवस्था है।

ऑफलाइन व आनलाइन 53,958 आवेदन : तीन-चार माह पूर्व आवास के आफलाइन व आनलाइन आवेदन मांगें गए। इस दौरान कुल 53,958 आवेदन आए। सबसे कम आवेदन कोतवाली व सबसे अधिक वरुणापार जोन से मिले हैं।

नंबर गेम

-भेलूपुर जोन- 12775

-आदमपुर जोन - 747

-कोतवाली जोन-426

-दशाश्वमेध जोन-1741

-वरुणापार जोन- 38269

लाभार्थियों के सत्यापन को कैंप

आवास योजना के लिए 29 मई से 16 जून तक सरयू बाबू इंजीनिय¨रग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से सत्यापन किया गया। डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने अपेक्षित प्रगति न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए पुन: कैंप आयोजन की तिथि तय की है। डूडा के परियोजना अधिकारी केएस परिहार ने बताया कि इस योजना के व्यापक प्रचार- प्रसार का डीएम ने निर्देश दिया है। इस बाबत कार्य शुरू कर दिए गए हैं।

जोनवार कैंप का कार्यक्रम

-भेलपुर जोनल कार्यालय : 28- 29 जून

-आदमपुर जोनल कार्यालय : 30 जून- एक जुलाई

-कोतवाली जोनल कार्यालय : दो- तीन जुलाई

-दशाश्वमेध जोनल कार्यालय : चार- पांच जुलाई

-वरुणापार जोनल कार्यालय : छह- सात जुलाई

-नगर निगम सिगरा : आठ- नौ जुलाई

-विकास भवन : 10- 11 जुलाई

-जिलाधिकारी कार्यालय : 12 -13 जुलाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.