Move to Jagran APP

एक रुपये दान, बढ़ा रहा ज्ञान

वाराणसी : शत-प्रतिशत बच्चों को शिक्षित करने के लिए अपने स्तर से प्रयासरत सरकार के इस उद्देश्य को पूर

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 02:10 AM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 02:10 AM (IST)
एक रुपये दान, बढ़ा रहा ज्ञान
एक रुपये दान, बढ़ा रहा ज्ञान

वाराणसी : शत-प्रतिशत बच्चों को शिक्षित करने के लिए अपने स्तर से प्रयासरत सरकार के इस उद्देश्य को पूरा करने में समाज के कुछ लोग भी खामोशी से जुटे हैं। इन्हीं में एक हैं जय सागर। जिन्होंने उन गरीब बच्चों की मदद की अनूठी पहल की है, जिनके पढ़ने की ललक पर आर्थिक कठिनाई भारी पड़ रही है। जय के नेक इरादे देख उनकी पहल से अब पचास लोग जुड़ चुके हैं। यह पहल है गरीब बच्चों के लिए घर में गुल्लक। जिसमें हर दिन एक रुपये जमा किए जाते हैं। चोलापुर के उधोरामपुर निवासी जय सागर को समाजसेवी अन्ना हजारे के आंदोलन से इसकी प्रेरणा मिली। मित्रों की एक टोली बनाई और उनसे गरीब बच्चों के लिए प्रतिदिन एक रुपये गुल्लक में दान देने को कहा। वर्तमान में 50 लोग अपने घरों में गुल्लक रख उसमें हर दिन एक रुपये जमा कर रहे हैं। छह साल पहले शुरू जय सागर की यह पहल अब बड़ा रूप लेने की राह पर है।

loksabha election banner

- समिति बनाकर हर रहे संकट

जय सागर ने वर्ष 2011 में संकट मोचन सेवा समिति नामक स्वयं सेवी संगठन का पंजीकरण कराया। जिसमें उनके अलावा सतीश फौजी, टैक्सी ड्राइवर राजित यादव, अध्यापक महेंद्र यादव, शिक्षक तेज बहादुर, किसान मुनीब व सुभाष एक-एक कर जुड़े। संस्था के सभी सदस्य अपने घर पर एक गुल्लक रखे हुए हैं।

- दाखिले व सामग्री की व्यवस्था

सदस्य गरीब बच्चों का समय-समय पर अन्य तरह से भी सहयोग करते रहते हैं। इसके साथ संस्था गरीब होनहार बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराने के साथ फीस, किताब-कापी, ड्रेस की व्यवस्था करती है। इस पहल से प्रतिवर्ष करीब आधा दर्जन गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिल रही है।

-पर्यावरण रक्षा-सफाई का संदेश

गरीब मेधावी बच्चों को शिक्षित करने के साथ जय कुमार, उनकी संस्था व इससे जुड़े लोग स्वच्छता व पर्यावरण का भी अलख जगा रहे हैं। स्कूलों में जाकर बच्चों को स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण व पानी की बचत का भी संदेश देने का क्रम निरंतर जारी रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.