Move to Jagran APP

ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर : 20 दिसंबर को लोकार्पण तैयारी

वाराणसी : बड़ालालपुर में करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन अत्याधुनिक ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर

By Edited By: Published: Sat, 01 Oct 2016 12:37 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2016 12:37 AM (IST)
ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर : 20  दिसंबर को लोकार्पण तैयारी

वाराणसी : बड़ालालपुर में करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन अत्याधुनिक ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर की निर्माण अवधि भले जून 2017 तय कर दी गई हो लेकिन यह परियोजना समय से काफी पहले मूर्तरूप लेने जा रही है। 20 दिसंबर तक इसके लोकार्पण की तैयारी है। पीएम दफ्तर के उप सचिव मयूर माहेश्वरी ने शुक्रवार को बड़ालालपुर में निर्माण के कार्य प्रगति का मुआयना करने के दौरान डीएम को उक्त कार्य दिसंबर की निर्धारित तिथि तक पूरा करा लेने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय के उप सचिव ने इस दौरान कूड़ा डंपिंग हाउस, सांसद निधि के निर्माण कार्य, आईपीडीएस योजना की प्रगति, एनएच व पीडब्ल्यूडी, नगर निगम की बदहाल सड़कों, सीवरेज, साफ-सफाई आदि कार्यो की मौके पर जाकर पड़ताल की। साथ-साथ चल रहे जिलाधिकारी को जरूरी हिदायतें दी।

loksabha election banner

डीएम विजय किरन आनंद ने उप सचिव को आश्वस्त किया कि ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर म्यूजियम व प्रदर्शन के साथ ही बुनकरों के कौशल विकास का प्रशिक्षण केंद्र 20 दिसंबर से पहले ही बनकर तैयार हो जाएगा। खासकर एनएच की सड़कों को एक माह के भीतर ही गढ्डामुक्त करने का आदेश दिया। सड़क पर जगह-जगह गढ्डे और कूड़ा का ढेर देख उप सचिव की भृकुटि तनी, डीएम को इस पर फोकस रखने का निर्देश दिया। वहीं पर विकास योजना के क्रियान्वयन में डीएम के स्तर पर प्रभावी प्रयास की सराहना की।

पान वाले से पूछा, कहां फेंकते पत्ता

इससे पहले पीएमओ के उप सचिव मयूर माहेश्वरी ने शिवाला स्थित रत्नाकर पार्क के बाहर बनाए गए कूड़ा डम्पिंग हाउस का निरीक्षण न कर सीधे एक पान वाले के पास पहुंच गए। पूछा पान का पत्ता कहां फेंकते हो। उसने पास रखे कूड़ा पात्र को दिखा दिया। इस तरह से स्मार्ट सिटी की दिशा में भी सचिव का खासा फोकस रहा।

गली में बह रहा सीवर, सुनी शिकायत

तभी क्षेत्रीय लोगों ने पहुंच कर बगल की गली में बह रहे सीवर की शिकायत की। उप सचिव ने जिलाधिकारी से इस बाबत जानकारी ली, तत्काल सफाई के लिए नगर निगम को निर्देशित करने को कहा। वे यहा एक अन्य गली में भी गए और लोगों से सफाई के बारे में पूछा। कबीर नगर में आइपीडीएस के कायरें का निरीक्षण किया। इसके बाद वे डुमराव बाग कालोनी में गए और जरूरी हिदायतें भी दी।

इनसेट...

केंद्र विकास योजना, पीएम की नजर

उप सचिव ने बताया कि बनारस में केंद्र की विकास योजनाओं को प्राथमिकता के तौर पर पूरा करवाना उद्देश्य है। योजनाओं पर पीएमओ की विशेष नजर है। कहा कि अधिकारियों के फीडबैक पर ही विश्वास नहीं किया जायेगा बल्कि कुछ जनता से जानकारी ली जाएगी। इसके आधार पर ही विकास योजनाओं को मूर्तरूप दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.