Move to Jagran APP

पढ़ाई में भी अग्रणी रहें छात्रनेता

वाराणसी : मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री प्रो. रामशंकर कठेरिया ने कहा कि विश्वविद्यालय व कालेजों में

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 01:08 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 01:08 AM (IST)
पढ़ाई में भी अग्रणी रहें छात्रनेता

वाराणसी : मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री प्रो. रामशंकर कठेरिया ने कहा कि विश्वविद्यालय व कालेजों में छात्रसंघ के पदाधिकारियों व कुलपति के बीच अक्सर द्वंद्व चलता रहता है। किसी संस्थान के लिए यह ठीक नहीं है। संस्था को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न समस्याओं पर अध्यापकों व छात्रसंघ पदाधिकारियों के बीच सामंजस्य बेहद जरूरी है। इसके लिए एक दूसरे को आगे आना चाहिए। साथ ही नेतागीरी करने वाले छात्रों को पढ़ाई में भी अग्रणी रहने का प्रयास करना होगा।

loksabha election banner

मंगलवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के गांधी अध्ययनपीठ के सभागार में आयोजित छात्रसंघ समारोह में मुख्य अतिथि प्रो. कठेरिया ने युवाओं को स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। कहा कि संस्था की पहचान भव्य भवन से नहीं बल्कि वहां के संकाय, शिक्षक व छात्रों से होती है। अध्यापक के रूप में उन्होंने सर्वपल्ली राधाकृष्णन, डा. एपीजे अब्दुल कलाम का उदाहरण भी दिया।

पहली बार बना स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री प्रो. कठेरिया ने कहा कि देश के सामने बेरोजगारी एक बड़ी चुनौती है। इसे देखते हुए देश में पहली बार स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय बनाया गया है ताकि देशवासियों के हुनर को बढ़ावा दिया जा सके। साथ ही उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा सके। वही उद्योग लगाने के लिए देशभर के 1.25 लाख बैंकों को दस लाख से लेकर एक करोड़ रुपये तक का लोन देने का भी निर्देश दिया गया है।

नेताओं के प्रति बदली धारणा

देश में तमाम घोटाले के चलते नेताओं को लेकर अविश्वसनीयता का माहौल पैदा हो गया था। लोग नेताओं को चोर समझने लगे थे। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद लोगों की यह धारणा बदली है। इसके पीछे पिछले दो साल में एक भी मंत्री पर भ्रष्टाचार का आरोप न लगना है। कहा कि वर्ष 2020 तक हर खेत को पानी, वर्ष 2022 तक सभी को पक्का मकान देने की योजना है।

मिले राष्ट्रीय महत्व का दर्जा

अध्यक्षता करते हुए कुलपति डा. पृथ्वीश नाग ने संस्था को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने के लिए वर्ष 2004-05 में यूजीसी भी संस्तुति कर चुकी है।

शिव प्रसाद गुप्त न्यास ने की छात्रवृत्ति की घोषणा

संस्थापक राष्ट्ररत्न शिव प्रसाद गुप्त की 132वीं जयंती के मौके पर परिवार के अंबुज गुप्ता ने समारोह में समाज विज्ञान के स्नातक में सर्वोच्च अंक पाने वाले विद्यार्थी को 50 हजार रुपये की छात्रवृत्ति देने घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह छात्रवृत्ति राष्ट्ररत्न शिव प्रसाद गुप्त न्यास से दी जाएगी।

समारोह का संचालन डा. केके सिंह, स्वागत छात्रसंघ अध्यक्ष आयुषी श्रीमाली व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. चतुर्भुज नाथ तिवारी ने किया। समारोह में एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, अमरीश गुप्ता, प्रो. रवि प्रकाश पांडेय, छात्रसंघ उपाध्यक्ष अशोक यादव, महामंत्री नीरज कुमार पांडेय, पुस्तकालय मंत्री अमित यादव सहित अन्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.