Move to Jagran APP

रिश्वत की जांच पर डीएम ने उठाए सवाल

वाराणसी : प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शुमार तहसील दिवस की शिकायतों के निबटारे में बरती जा रही हद

By Edited By: Published: Tue, 24 May 2016 01:58 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 01:58 AM (IST)
रिश्वत की जांच पर डीएम ने उठाए सवाल

वाराणसी : प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शुमार तहसील दिवस की शिकायतों के निबटारे में बरती जा रही हद दर्जे की लापरवाही नए जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने पकड़ी। सोमवार की दोपहर सवा तीन बजे राजातालाब तहसील का मौका मुआयना करने पहुंचे डीएम ने तहसील दिवस में निस्तारित दारोगा पर रिश्वत मांगने संबंधी आरोप की जांच उसी थाने के ही दूसरे दरोगा से कराने पर सवाल उठाए। पूछा, आखिर इस जांच का क्या मतलब। कहा, ऐसे काम नहीं चलेगा। शिकायतों का निस्तारण करने में समय भले अधिक लग जाय लेकिन निबटारा सही हो।

loksabha election banner

तहसीलदार को सौंपा जिम्मा

राजातालाब तहसील में 42 अमीन तैनात होने के बाद भी मात्र छह लाख दो हजार रुपये राजस्व की वसूली करने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की। कहा कि जहां अमीन बैठते हैं वहां टेलीफोन के साथ कम्प्यूटर सिस्टम लगवाएं। वसूली में लापरवाही के लिए नायब तहसीलदार अरुणिमा श्रीवास्तव की क्लास ली और सुधार लाने की हिदायत दी।

पटल सहायकों को किया सचेत

तहसील दिवस की शिकायत रजिस्टर और अभिलेखों का रखरखाव ठीक न पाए जाने पर डीएम ने पटल सहायकों को भी सचेत किया। तहसीलदार, नायब तहसीलदारों को गांववार लेखपालों का रोस्टर और रजिस्टर बनाने, गांव में रोज सुबह 10 से 12 बजे तक सार्वजनिक स्थलों पर मौजूद रहकर आमजन की समस्याओं की जनसुनवाई करेंगे। दोपहर 12 से शाम पांच बजे तक गांव में ही मौके पर जाकर उसका निबटारा करेंगे।

खतौनी : बड़ा बोर्ड लगाएं

डीएम ने राजातालाब तहसील परिसर में नजारत रूम देखा। खतौनी वितरण का बोर्ड काफी छोटा होने पर नाराजगी व्यक्त की। इसे बदलकर बड़ा बोर्ड लगाने का निर्देश दिया।

एक माह बाद फिर करेंगे मुआयना

डीएम ने राजातालाब तहसील में दैनिक शिकायत रजिस्टर, मिसिल बंद, नजारत, आरके विभाग, आईजीआरएस कक्ष का निरीक्षण किया। कहा कि एक माह के बाद फिर वे तहसील का मौका मुआयना करेंगे।

----------------------

रोहनिया को बनाएं आदर्श थाना

रोहनिया थाने के औचक निरीक्षण में शाम सवा चार बजे पहुंचे डीएम ने मालखाना रजिस्टर, जीडी, सिपाहियों की बैरक और कार्यालय देखा। रोहनिया को जिले का आदर्श थाना बनाने के लिए थानाध्यक्ष को खुद के स्तर से प्रयास करने के निर्देश दिए।

गंदगी पर फटकार: हवालात के भीतर स्थित शौचालय की गंदगी देखकर जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष को जमकर फटकार लगाई।

------

सीधे भेजें जेल

डीएम ने रोहनिया थानाध्यक्ष को किसी भी संगीन मामले में एफआर नहीं ऐसे अपराधियों को सीधे जेल भेजने का निर्देश दिया। कहा कि कोई गुंडा या हिस्ट्रीशीटर बाहर घूमता मिला तो थानाध्यक्ष की सीधे जवाबदेही तय की जाएगी।

आचरण में बदलाव :पुलिस कर्मियों को अपने आचरण में सुधार लाने, जनता में विश्वास बनाने का आह्वान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.