Move to Jagran APP

वाराणसी सहित 17 जिलों में खुलेगा योग केंद्र

जागरण संवाददाता, वाराणसी : आयुर्वेद व योग के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए शासन ने वाराणसी

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 01:53 AM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 01:53 AM (IST)
वाराणसी सहित 17 जिलों में खुलेगा योग केंद्र

जागरण संवाददाता, वाराणसी : आयुर्वेद व योग के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए शासन ने वाराणसी सहित 17 जिलों में योग केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। इसके लिए शासन ने 6.50 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित कर दिया है। दूसरी ओर आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए अब स्कूलों में जागरुकता शिविर लगाया जाएगा। इसमें बच्चों को दादी-मां के देशी नुस्खे से इलाज की विधि बताई जाएगी, ताकि वह घर बैठे अपना प्राथमिक इलाज कर सके।

loksabha election banner

यह जानकारी चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने दी। वह मंगलवार को राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय व चिकित्सालय का निरीक्षण करने वाराणसी आए हुए थे। उन्होंने बताया कि शासन ने वाराणसी सहित 10 जनपदों के दो-दो ब्लाकों में शिविर लगाने की अनुमति प्रदान कर दी है। इसके तहत जनपद के काशी विद्यापीठ व आराजी लाइन स्थित परिषदीय विद्यालयों में प्रत्येक सोमवार व गुरुवार को शिविर लगाया जाएगा हैं। दूसरी ओर वाराणसी सहित पांच जिलों में 50 बेड का अस्पताल भी खोलने का निर्णय लिया गया है। जनपद में इसके लिए राजातालाब स्थित भद्रासी को चिह्नित किया गया है।

होगी नियुक्ति, बढ़ाएंगे संसाधन

सूबे के आठ राजकीय आयुर्वेद कालेज में से छह सीसीआइएम के मानक को पूरा नहीं करते हैं। शिक्षकों की कमी के चलते इन कालेजों में नए दाखिले पर रोक लगा दी गई है, के जवाब में उन्होंने कहा कि फिलहाल जिला अस्पताल के चिकित्सकों को आयुर्वेद कालेज से संबद्ध कर दिया गया है। शासन जल्द ही नियुक्तियां करने वाली है। साथ ही संसाधन भी बढ़ाए जा रहे हैं। वहीं चतुर्थ श्रेणी पर आउटसोर्सिग से रिक्त पद भरने का निर्देश दिया गया है।

दवाओं के लिए 106 करोड़

प्रमुख सचिव ने बताया कि आयुष मिशन के तहत दवाओं के लिए 106 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। ऐसे में अब आयुर्वेद अस्पतालों में काफी हद तक दवाओं की कमी नहीं होगी।

चाइल्ड स्पेशियलिटी सेंटर

नोएडा व गोरखपुर में 500 बेड का चाइल्ड स्पेशियलिटी सेंटर खोलने की भी शासन ने मंजूरी दे दी है। इतना ही नहीं इसके लिए बजट भी आवंटित कर दिया गया है। साल के अंत में दोनों सेंटर खुल जाएंगे।

पांच जनपदों में औषधि प्लांट

आयुर्वेद चिकित्सालयों में दवाओं की कमी है। मरीजों को सभी औषधियां नहीं मिल पाती हैं। इसे देखते हुए उद्यान विभाग से मिलकर सूबे के पांच जनपदों में हर्बल पार्क व औषधि प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए शासन ने 7.30 करोड़ रुपये आवंटित किया है।

खुलेंगे 11 मेडिकल कालेज

सूबे में 11 नए मेडिकल कालेज खोलने का निर्णय लिया गया है। इसके खुलने से एमबीबीएस में सीटें बढ़कर 2440 हो जाएंगी, जबकि वर्तमान में महज 1140 सीटें हैं। इसमें बदायूं, नजीमाबाद, चंदौली, व जौनपुर, लखनऊ, ग्रेटर नोएडा भी शामिल हैं। इसके अलावा बस्ती, फैजाबाद, बहराइच, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद में जिला अस्पताल को उच्चीकृत कर मेडिकल कालेज खोलने का निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.