Move to Jagran APP

60 फीसद भूमि प्यासी

वाराणसी : कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि हरित क्रांति के बाद खेत नष्ट हो गए। आज खेती योग्य 60

By Edited By: Published: Sat, 06 Feb 2016 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2016 08:14 PM (IST)
60 फीसद भूमि प्यासी

वाराणसी : कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि हरित क्रांति के बाद खेत नष्ट हो गए। आज खेती योग्य 60 फीसद भूमि प्यासी है। ऐसे में किसान कहां से खुशहाल होंगे। मोदी सरकार ने कृषि को बढ़वा देने के लिए सभी राज्यों से तालमेल बनाकर कई योजनाएं चलाई हैं। खेती की हालत सुधारने के लिए मिट्टी की जांच करके किसानों को हेल्थ गार्ड उपलब्ध कराने की व्यवस्था दी है लेकिन यूपी व बिहार में यह कार्य नहीं के बराबर है। किसानों की उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए ई-ट्रेडिंग की व्यवस्था की है। मार्च तक दो सौ करोड़ रुपये खर्च करके देशी की 585 बड़ी मंडियों को ई सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा। इससे किसान दलालों व बिचौलियों से बच कर उपज को सही दाम पर बेच पाएंगे। हालत यह थी कि किसान को 1410 रुपये समर्थन मूल्य तक नहीं मिल रहा था।

loksabha election banner

भारत की संस्कृति को विलुप्त न होने दें

केंद्रीय पर्यटन मंत्री डा. महेश शर्मा ने कहा कि स्वदेशी को अपनाकर देश की संस्कृति को बचाया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया में स्वदेशी की बात करके नई मिसाल कायम की। अब दुनिया भारत की संस्कृति व परंपरा को अपनाने को आतुर है। विश्व भारत की ओर देख रहा है। यह पीएम की नीति व स्वदेशी के कारण ही संभव हो पाया है।

अपनी गलती रेलवे पर न थोपें

समारोह के बाद वापस जाते समय महामना एक्सप्रेस में गंदगी के मीडिया के सवाल पर डा. महेश ने कहा कि हम अपनी गलती रेलवे पर न थोपें। देश में स्वच्छ भारत मिशन चल रहा है। पीएम भी सफाई के प्रति सभी को जागरूक कर रहे हैं। ऐसे में गंदगी करना ठीक नहीं है। राहुल गांधी के सवाल पर कहा कि कांग्रेस विकास की बात नहीं करती। छोटे-छोटे मुद्दे पर जनता को भ्रमित किया जा रहा है।

स्टॉल खाली फिर भी उद्घाटन

मेले में लगभग 70 फीसद स्टॉल खाली थे। इसके बाद भी मेले का शुभारंभ किया गया। चर्चा थी कि आयोजन के लिए छह माह से तैयारी कर रहे थे, इसके बाद भी उद्घाटन के अवसर पर 97 स्टॉल बुक हुए थे जबकि आयोजकों ने तीन सौ स्टॉल बनाए हैं।

यह लगे नारे

-दूध-दही के देश में पेप्सी-मैगी नहीं चलेगी

-बाजार जाएंगे माल स्वदेशी लाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.