Move to Jagran APP

कानून व्यवस्था गड़बड़, सुधार की जरूरत : राज्यपाल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि प्रदेश की कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बेहद खरा

By Edited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 01:26 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 01:26 AM (IST)
कानून व्यवस्था गड़बड़, सुधार की जरूरत : राज्यपाल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि प्रदेश की कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बेहद खराब है। इसमें तत्काल सुधार की जरूरत है। वे मंगलवार को बीएचयू में आयोजित एलुमनी मीट के समापन सत्र के बाद पत्रकारों से मुखातिब थे।

loksabha election banner

राज्यपाल ने आगरा में पत्रकारों पर हुए हमले पर चिंता जताई। कहा कि अपराधियों पर कड़े कदम उठाने की जरूरत है। बोले-पत्रकार समाज के आइना होते हैं इस लिए उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना सरकार व प्रशासन का भी दायित्व है।

----------------

विद्या बाजार हो गई है

इससे पहले उन्होंने पुरातन छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अब विद्या एक बाजार हो गई है। स्थिति यह है कि आज का विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए ही पास होने की जुगत में लग जाता है। इसके लिए संस्थाएं एवं कालेज विद्यार्थियों के सामने प्रस्ताव भी रख रहे हैं। राज्यपाल ने बताया कि यह स्थिति शिक्षा के गिरते स्तर को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि आज के दौर में धर्म के साथ विज्ञान को भी आत्मसात करने की जरूरत है। धर्म और विज्ञान को एक-दूसरे का पूरक बताते हुए उन्होंने कहा कि धर्म का मतलब किसी संप्रदाय से नहीं हैं। सभी को अपने कर्तव्यों के प्रति हमेशा जागरूक रहना भी धर्म है।

--------------

-तो बीएचयू हो जाता नंबर वन

उन्होंने कहा कि बीएचयू का निर्माणकाल को याद रखने की जरूरत है। बताया कि इसकी गुणवत्तापरक शिक्षा व चरित्र निर्माण को बनाए रखा जाए तो यह दुनिया का नंबर वन विश्वविद्यालय बन सकता है। कहा कि पहले की सरकारों ने महामना की उपेक्षा की है। हालांकि अब जाकर उनको भारत रत्न दिया गया है, जो गर्व की बात है।

-----------

बीएचयू की मदद को सभी तैयार

एलुमनी मीट में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि तमाम पुरातन छात्र बीएचयू की मदद को तैयार है। जरूरत पड़ी तो व तन-मन और धन से इसकी सहायता करेंगे। श्री सिन्हा ने कहा कि पहले दुनिया के विश्वविद्यालयों की सूची में भारत के एक भी विवि शामिल नहीं हो पाते थे। अब हमें गर्व करना चाहिए कि देश के दो विश्वविद्यालय इस सूची में शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि बीएचयू को भी दुनिया के विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल कराना ही मालवीय जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा कि सभी पुरातन छात्रों से बीएचयू की बेहतरी के लिए सुझाव आमंत्रित करने की व्यवस्था बनाई जाएगी। कहा कि अगर कोई भी पुरा छात्र यहां आकर कुछ विशेष करना चाहता है तो उसको प्रशासन की तरफ से सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.