Move to Jagran APP

बंद रही पूर्वाचल की थोक सराफा मंडी, एक अरब का कारोबार ठप

वाराणसी : एक लाख रुपये से अधिक के सोना-चादी की खरीदारी पर पैन कार्ड की अनिवार्यता के विरोध में सराफा

By Edited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 12:53 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 12:53 AM (IST)
बंद रही पूर्वाचल की थोक सराफा मंडी, एक अरब का कारोबार ठप

वाराणसी : एक लाख रुपये से अधिक के सोना-चादी की खरीदारी पर पैन कार्ड की अनिवार्यता के विरोध में सराफा के थोक कारोबारियों ने शुक्रवार को अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। बंद का मिला जुला असर देखने को मिला।

loksabha election banner

थोक मंडी सुड़िया, ठठेरी बाजार की लगभग सत्तर फीसद दुकानें बंद रहीं। सराफा कारोबारी दोपहर में पीएम के संसदीय कार्यालय में पत्रक सौंपने के बाद अपने-अपने प्रतिष्ठान के शटर उठाकर कारोबार में जुट गए। एक दिन की बंदी से पूर्वाचल की थोक मंडी में करीब सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ।

उत्तर प्रदेश सराफा एसोसिएशन के प्रदेशव्यापी बंदी केआह्वान पर श्रीकाशी सराफा मंडल के बैनर तले दिन में करीब 11 बजे सुड़िया मंडी में कारोबारी एकत्रित हुए। केंद्र सरकार के फरमान के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इस दौरान हुई सभा में कारोबारियों ने कहा कि केंद्र सरकार के इस नियम को किसी कीमत पर लागू होने नहीं देंगे। इसके लिए भले ही लम्बे समय तक आदोलन क्यों न करना पड़े।

दस फीसद के पास भी नहीं पैन कार्ड

देश में 130 करोड़ की आबादी में 10 फीसद लोगों के पास भी पैन कार्ड नहीं है। इन पैन कार्डधारकों में महज 25 फीसद टैक्स पेयर है व इनमें कारपोरेट टैक्स पेयर भी शामिल हैं। सराफा कारोबारियों ने कहा कि मध्यमवर्गीय परिवार की गृहणी यदि थोड़ा बचत कर एक-दो लाख रुपये का कोई जेवर खरीदती है तो वे पैन कार्ड कहां से देगी। इस फरमान से सबसे ज्यादा दिक्कत किसान बंधुओं को होगी।

सभा के बाद नारेबाजी करते हुए सराफा कारोबारी रविंद्रपुरी स्थित प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय पहुंचे और वहा मौजूद विधायक श्यामदेव राय चौधरी को पत्रक सौंपा। फुटकर सराफा बाजार में आम दिनों की तरह कारोबार होता रहा।

पत्रक देने वालों में श्रीकाशी सराफा मंडल के अध्यक्ष सतनाम सिंह धुन्ना, महामंत्री प्रभु शंकर सेठ, नारायण दास सराफ, राजू अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, देवकात वर्मा, रवि सराफ, प्रद्युम्न अग्रवाल, कमल सिंह, शैलेश चंद्र वर्मा, मुरलीधर सेठ, सुनील, गनेश कसेरा आदि शामिल थे।

---------------------

उप्र स्वर्णकार संघ का समर्थन नहीं

बंदी को उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ का समर्थन नहीं रहा। संघ के जिला महामंत्री किशोर सेठ का कहना हैं कि अखिल भारतीय संगठन होने के नाते केंद्रीय नेतृत्व की ओर से बंदी के समर्थन में किसी प्रकार का निर्देश नहीं मिला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.