Move to Jagran APP

सपा सरकार की गिनाई उपलब्धियां, खोला पिटारा

वाराणसी : सूबे के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने सांस्कृतिक संकुल सभागा

By Edited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 12:59 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 12:59 AM (IST)
सपा सरकार की गिनाई उपलब्धियां, खोला पिटारा

वाराणसी : सूबे के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने सांस्कृतिक संकुल सभागार में गुरुवार को जहां सपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं वहीं कल्याणकारी योजनाओं की सौगात का पिटारा भी खोला। नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री बोले तो बहुत कुछ लेकिन बनारस को अब तक मिला क्या।

prime article banner

15 सड़कों की आधारशिला लोकार्पण

लोकनिर्माण मंत्री ने 5.502 करोड़ से बनने वाली बनारस की चार सड़कों की आधारशिला रखी। इसके साथ ही 36.690 करोड़ लागत से बनी 29.970 किमी दूरी की 11 सड़कों का लोकार्पण भी किया।

कल्याणकारी योजनाओं का वितरण

शिवपाल यादव, समाजवादी पेंशन, श्रम, कृषि, नगरीय विकास अभिकरण की विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने को आयोजित वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले हजारों युवक व युवतियों, महिलाओं व पुरुषों में से 500 लोगों को परिचय पत्र, 500 को साइकिल, 300 को टूल किट्स, 150 को सोलर लाइट सेट व 30 शिशु हित चेक वितरित किया। सालभर में बनारस की खस्ताहाल सड़कों की मरम्मत को दिए 700 करोड़ का हवाला दिया। यहां के तीन घाटों की मरम्मत को 30 करोड़ देने का भी उल्लेख किया।

एनएच की खस्ताहाली का हवाला

कार्यक्रम के दौरान शिवपाल यादव ने सवाल उठाए कि यहां से सांसद बने नौ माह बीत गए लेकिन मोदी ने अब तक दिया क्या, कुछ नहीं। नेशनल हाइवे (एनएच) की बाबतपुर से बनारस तक की खस्ताहाल सड़क ठीक हो जानी चाहिए। प्रदेश सरकार ने अपने बजट से नेशनल हाइवे की सड़कों को अलग -अलग फेज में 54 करोड़ दे दिया लेकिन केंद्र से अभी तक एक धेला नहीं मिला।

केंद्र से अभी नहीं मिले 922 करोड़

सिचाई मंत्री ने कहा कि बंद हो चुके जिला सहकारी बैंकों के लाइसेंस को 922 करोड़ केंद्र सरकार को देना है लेकिन धन अभी नहीं मिला। सीएम ने भी केंद्र को चिट्ठी लिखी है। सपा सरकार ने अपने बजट से 610 करोड़ उपलब्ध कराया है। प्रदेश के किसानों का 1650 करोड़ माफ कर दिया। बनारस मंडल के किसानों का 110 करोड़ शामिल है। प्रदेश में 40 लाख, बनारस में 71 हजार महिला मुखिया को समाजवादी पेंशन का वितरण किया है। सोता पुल के लिए 21 करोड़ उपलब्ध करा दिया है।

झूठ बोलने वालों से जनता रहे सचेत

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सपा जो वादा करती है उसे पूरा भी करती है लेकिन मोदी ऐसा नहीं करते। बनारस के लोगों को झूठ बोलने वालों से सावधान रहना चाहिए।

इस मौके पर पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने भी पीएम मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि प्राचीनतम नगरी काशी में पर्यटन के विकास को केंद्रांश नहीं मिला। चुटकी लेते हुए कहा कि नौ माह में तो बच्चा पैदा हो जाता है लेकिन आठ माह बीत गए, कुछ हुआ नहीं।

इससे पहले इतना नहीं हुआ विकास

लोक निर्माण राज्यमंत्री सुरेंद्र पटेल ने कहा कि आजादी के 66 साल बाद काशी की सड़कों का कायाकल्प करने के लिए सालभर में 700 करोड़ उपलब्ध कराना, बीएचयू के चारों तरफ ¨रग रोड बनाने के साथ ही संजाने-संवारने का काम किया गया जो अब तक कभी नहीं हुआ।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से शुरुआत

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के वितरण की शुरुआत जादू व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुई। सीएम ऐंग्लो बंगाली इंटर कालेज के छात्रों राधा किशोरी बालिका इंटर कालेज रामनगर की छात्राओं के नृत्य की मनोहारी छटा ने लोगों को मन मोह लिया। स्वागत प्रभारी जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी विशाख जी और धन्यवाद ज्ञापन कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने किया। समारोह में पूर्व सांसद रामकिशुन, जवाहर जायसवाल, विधायक महेंद्र पटेल, दर्जा प्राप्त मंत्री शकील अहमद बबलू, पूर्वमंत्री शतरुद्र प्रकाश, डा. केपी यादव, मनोज राय धूपचंडी, रीबू श्रीवास्तव, सुमन यादव, राम बहादुर यादव, ओपी सिंह, राजकुमार जायसवाल, सतीश फौजी, भीष्म नारायण सिंह यादव, अखिलेश मिश्र, प्रभु नारायण यादव व राजनाथ यादव आदि मौजूद थे। संचालन डा रितु गर्ग ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK