Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री करेंगे बड़ी योजनाओं की घोषणा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को खाली हाथ नहीं आएंगे। उनकी झोल

By Edited By: Published: Thu, 18 Dec 2014 01:43 AM (IST)Updated: Thu, 18 Dec 2014 01:43 AM (IST)
प्रधानमंत्री करेंगे बड़ी योजनाओं की घोषणा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को खाली हाथ नहीं आएंगे। उनकी झोली में काशी के विकास की कई घोषणाएं होंगी। उम्मीद है कि गनर निगम में बहु प्रतीक्षित आधुनिक प्रेक्षागृह, रामनगर में टर्मिनल, गंगा घाट पर आधुनिक शवदाह गृह आदि परियोजनाओं की शुरुआत की घोषणा कर सकते हैं नरेंद्र मोदी। समझा जा रहा है कि इन्हीं परियोजनाओं को समझने के लिए प्रधानमंत्री के दूत के रूप में प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) से बुधवार को निदेशक मिशन विजेंद्र नवनीत वाराणसी पहुंचे। उन्होंने गंगा घाटों का भ्रमण किया और परियोजनाओं की बाबत पूरी जानकारी जुटाई। उन्होंने महापौर रामगोपाल मोहले के कार्यालय में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रवीण प्रकाश संग बैठक भी की और महापौर व नगर निगम के अधिकारियों से योजनाओं की विस्तृत जानकारी लेते हुए प्रेक्षागृह का निरीक्षण किया। श्री विजेंद्र, गंगा घाट निरीक्षण के दौरान मणिकर्णिका घाट, दशाश्वमेध व अस्सी घाट भी गए। गोइठहां में प्रस्तावित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी देखा।

loksabha election banner

-----------------

विश्व स्तरीय प्रेक्षागृह

50 करोड़ की अनुमानित लागत से नगर निगम प्रेक्षागृह को विश्व स्तरीय बनाने की योजना है। यह करीब 30 हजार वर्गफीट बनेगा। दो स्तरीय भूमिगत वाहन पार्किंग, एक हजार फीट के भूतल पर आधुनिक सभागार तो उसके ऊपर दो छोटा सभागार बनेगा। दो छोटा वार्ता कक्ष भी बनेगा, उसके ऊपर एक हजार फीट का हाल होगा। सबसे ऊपर अत्याधुनिक संग्रहालय बनेगा जिसमें काशी से संबंधित पूरी जानकारी होगी जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होगी और पुरातन काशी को जानने के लिए काशीवासियों के लिए भी लाभप्रद रहेगी।

-------------------

रामनगर में टर्मिनल बनारस

करीब 100 करोड़ के बजट से डीजीपीएस सिस्टम युक्त 'टर्मिनल बनारस' का निर्माण नए साल में शुरु होगा। ट्राई डॉक (जहाजों का रिपेयरिंग सेंटर) और बंक¨रग फैसिलिटि (फ्यूल सेंटर) भी उपलब्ध होगा। केंद्र के गंगा जल परिवहन योजना में बनारस टर्मिनल की डिजाइन फाइनल हो गई है। गंगा वाटर अथॉरिटी के उप निदेशक एके मिश्रा के मुताबिक दो साल में टर्मिनल बनकर तैयार हो जाएगा। डीजीपीए सिस्टम से जहाजों को संकेत और संदेश देंगे। टर्मिनल को सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। बंकरिंग-ट्राई डॉक फैसिलिटी बनारस-गाजीपुर के बीच खोला जाना प्रस्तावित है। हल्दिया से वाराणसी के बीच जल परिवहन सेवा से रोजगार के अवसर मिलेंगे। फूड ग्रेन से लेकर सीमेंट-कोयला, आयात हुआ सामान जहाजों से पहुंचेगा। कूलिंग कंटेनरों के जरिए फल-फूल व सब्जियां किसानों की जेबें भरेंगी। परिवहन मार्ग के किनारे कार्गो हब, नए बाजार, ट्रासपोर्ट सेंटर डेवलपमेंट से हजारों लोगों को काम मिलेगा।

------------------

गंगा में ड्रेजिंग की बात

वाराणसी के बलुआ इलाके से जमानिया (गाजीपुर) तक गंगा में कठोर स्तर तोड़ने के लिए ड्रेजिंग का काम अगले महीने शुरू हो जाने की उम्मीद है। चिनार शिपिंग, सीडॉक व डीसीएल कंपनियों के टेंडरों के आर्थिक बिड के अध्ययन के बाद टेंडर स्वीकृत करने की तैयारी है। अगले चरण में इनलैंड वाटर अथॉरिटी, ड्रेजिंग मशीन लगाकर जहाजों के चलने के लिए चैनल बनाने का काम करेगी।

--------------------

आधुनिक शवदाह गृह संभावित

प एमओ से आए निदेशक मिशन विजेंद्र नवनीत ने मणिकर्णिका व हरिश्चंद्र घाट का निरीक्षण किया, अस्सी घाट पर भी गए और सफाई अभियान का जायजा लिया। आधुनिक शवदाह गृह बनाने की संभावना तलाशी। हरिश्चंद्र घाट पर बंद पड़े शवदाह गृह का हाल जाना। ऐसे में संभावना है कि पीएम मोदी आधुनिक शवदाह गृह के बाबत भी घोषणा कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.