Move to Jagran APP

शारीरिक परीक्षा के दौरान कई अभ्यर्थी घायल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सेना भर्ती के दौरान छठवें दिन शनिवार को अभ्यर्थियों का उत्पात तो अधिक

By Edited By: Published: Sun, 23 Nov 2014 02:27 AM (IST)Updated: Sun, 23 Nov 2014 02:27 AM (IST)
शारीरिक परीक्षा के दौरान कई अभ्यर्थी घायल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सेना भर्ती के दौरान छठवें दिन शनिवार को अभ्यर्थियों का उत्पात तो अधिक नहीं रहा लेकिन शारीरिक परीक्षा के दौरान उनकी टूट-फूट खूब हुई। किसी का सिर फूटा तो कई के पैर टूटे। जगतपुर डिग्री कालेज मैदान में दौड़ के दौरान कई अभ्यर्थी चोटिल हो गए। देवरिया के अभ्यर्थियों ने सेना का अंग बनने के लिए खूब जोर आजमाइश की। 11,094 टोकन बांटे गए, जिनमें 623 अभ्यर्थी परीक्षा में सफल रहे।

loksabha election banner

इस दौरान एक घटनाक्रम में सेना के खिलाफ गलत शब्दों से नाराज सैन्यकर्मी ने एक अभ्यर्थी को डंडा मारकर उसका सिर फोड़ दिया। इसपर अन्य अभ्यर्थी लामबंद होने लगे लेकिन पुलिस ने मामले को संभाल लिया। दौड़ में फेल होने वाले युवकों ने कुछ स्थानों पर साइनबोर्ड आदि तोड़ा। इनका उत्पात बढ़ता, इससे पहले पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। सामान आदि चोरी होने से कई युवक खासे परेशान नजर आये। देवरिया से एक दिन पहले ही बड़ी संख्या में युवक भर्ती मैदान पर पहुंच गए थे। भोर में चार बजे से टोकन बांटा जाने लगा था। नौ बजे तक 11,094 टोकन बांटे गए। इससे पहले सुबह छह बजे दौड़ शुरू हुई जो दोपहर साढ़े बारह बजे तक चली। इस दौरान बड़का गांव काअमित पाठक, सलेमपुर का मुकेश पाल, चकरवां का अजीत गिरकर चोटिल हो गए। इसमें किसी का हाथ टूट गया तो किसी का पैर। मैदान में मौजूद चिकित्सकों की टीम ने इन्हें तत्काल प्राथमिक उपचार मुहैया कराया। वहीं साहिल नामक युवक थोड़ी देर दौड़ने के बाद मैदान में गिर पड़ा। उसके मुंह से झाग निकलने लगा। सेना के जवानों ने उसे तत्काल एम्बुलेंस के जरिए मंडलीय अस्पताल पहुंचाया। दौड़ में पास न होने वाले युवक लौटते समय उत्पात मचाते रहे। उन्होंने नरउर और जगतपुर में साइन बोर्ड तोड़ दिया। दुकानों पर हंगामा आदि कर रहे थे। इस बीच सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची। हल्के बल प्रयोग के बाद उत्पात कर रहे युवकों को वहां से हटा-बढ़ा दिया। दौड़ में फेल होने पर कोरवां (देवरिया) के आशुतोष प्रजापति को जगतपुर मैदान के गेट संख्या पांच से बाहर निकाला जा रहा था तभी उसने सेना पर दौड़ के दौरान गड़बड़ी करने का आरोप लगाया। यह बात गेट पर मौजूद सेना के एक जवान को नागवार गुजरी। उसने आशुतोष के सिर पर लाठी दे मारी। उसके सिर से खून बहने लगा। यह देख अन्य युवक लामबंद होने लगे। मामला गंभीर होते देख तत्काल पुलिस सक्रिय हो गई। उसने शिकायत मौके पर मौजूद कर्नल विनित प्रभात से करते हुए घायल का इलाज कराया। इसके बाद जख्मी अभ्यर्थी को घर भेज दिया गया।

------------------

आज से बनारस का नंबर

सेना भर्ती के लिए 23 व 24 नवंबर का दिन बनारस के अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित है। दोनों दिन बड़ी संख्या में युवाओं के जुटने की उम्मीद है। भीड़ से बचने के लिए पुलिस ने इसे दो हिस्सों में बांट दिया है। सेना भर्ती का नेतृत्व कर रहे कर्नल विनित प्रभात के अनुसार 23 नवम्बर को सोल्जर क्लर्क और सोल्जर ट्रेडमैन की भर्ती प्रक्रिया होगी। 24 नवम्बर को सोल्जर जीडी और सोल्जर टेक्नीकल की भर्ती प्रक्रिया होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.