Move to Jagran APP

एचडीएफसी बैंक में भी जमा होगा गृहकर

वाराणसी : नगर निगम राजस्व बढ़ाने की कवायद में जुट गया है। इस दिशा में शुक्रवार को उसने बड़ा कदम बढ़ाय

By Edited By: Published: Sat, 22 Nov 2014 02:24 AM (IST)Updated: Sat, 22 Nov 2014 02:24 AM (IST)
एचडीएफसी बैंक में भी जमा होगा गृहकर

वाराणसी : नगर निगम राजस्व बढ़ाने की कवायद में जुट गया है। इस दिशा में शुक्रवार को उसने बड़ा कदम बढ़ाया। एचडीएफसी बैंक से अनुबंध हुआ, अब इस बैंक की शाखाओं में लोग गृहकर जमा कर सकेंगे।

loksabha election banner

इतना ही नहीं, बैंक ने भी नगर निगम की इस पहल का स्वागत करते हुए दो कदम और बढ़ाया है। बैंक ने खाताधारक भवन स्वामियों को सचेत करने की रणनीति भी बनाई है। इसके तहत खाताधारकों को वक्त से पहले ही बिल राशि जमा करने के लिए मैसेज कर देगा ताकि वह सतर्क हो जाएं। उचित धनराशि की व्यवस्था कर बिल मिलते ही समय से जमा कर दें।

कम्प्यूटर सेल प्रभारी संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि नगर निगम ने आनलाइन गृहकर जमा करने की सुविधा पहले से ही प्रदान की है लेकिन लोगों का रुझान कम है। इस सुविधा को लोकप्रिय बनाने के लिए नगर निगम बराबर कवायद कर रहा है। इसी क्रम में बैंक से अनुबंध हुआ है। बताया कि आनलाइन सुविधा के तहत इस वित्तीय वर्ष में 360 लोगों ने करीब चार लाख तेरह हजार रुपये जमा किए। बताया कि इस मसले पर शुक्रवार को नगर निगम के अधिकारियों संग बैंक अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें बैंक अधिकारियों की ओर से योजना की प्रस्तुति की गई और उनकी बारीकियों को बताया। बैठक में अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी महातम यादव, वीआर सिंह, अनुज वर्मा, दिनेश दुबे, अनूप वर्मा, शैलेंद्र आदि शामिल थे।

------------------

वसूली तेज करने की हिदायत

गृहकर वसूली तेज करने का आदेश कर निरीक्षकों को दिया गया है। वित्तीय वर्ष की आधी अवधि बीत गई लेकिन लक्ष्य के सापेक्ष 40 प्रतिशत भी वसूली नहीं हो सकी है। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी के अनुसार 30 अक्टूबर तक अपेक्षित वसूली नहीं हुई तो प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.