Move to Jagran APP

मोदी के आगमन तक 'आल आउट'

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में दो दिवसीय दौरे पर सात नवंबर को आ रहे

By Edited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 02:32 AM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 02:32 AM (IST)
मोदी के आगमन तक 'आल आउट'

जागरण संवाददाता, वाराणसी :

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में दो दिवसीय दौरे पर सात नवंबर को आ रहे हैं। नरेंद्र मोदी के आगमन को देखते हुए पूर्वाचल में अलर्ट जारी कर दिया गया है। जनपद की सीमाओं पर चौबीस घंटे चेकिंग के आदेश जारी किए गए हैं। घाट, मंदिर समेत अन्य प्रमुख स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करने के लिए पुलिस प्रशासन ने पुलिस हेडक्वार्टर से लेकर जोन से अतिरिक्त फोर्स मांगी है। पांच नवंबर तक गैर जिलों से फोर्स और पैरा मिलिट्री फोर्स नगर में आ जाएगी।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा-व्यवस्था से जुड़ा मसला होने के कारण तैयारियों को लेकर आला अफसर सुरक्षा का खाका एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) और एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) के आला अधिकारियों के दिशा-निर्देश पर तैयार कर रहे हैं। केंद्र व प्रदेश के आला खुफिया अधिकारियों का आगमन नगर में शुरू हो चुका है। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने बताया कि जनपद के सभी थानों पर आल आउट स्कीम लागू कर दी गई है। स्कीम के तहत अब दो - तीन पुलिसकर्मी ही थाने पर मौजूद होंगे और बाकी सभी सड़कों पर। क्षेत्राधिकारी व थानेदारों को अपने - अपने क्षेत्र में चौबीस घंटे चेकिंग करने के आदेश जारी किए गए है। जनपद की सीमाओं से सटे थानों को विशेष रूप से मुस्तैद रहने व चेकिंग करने को इस ताकीद के साथ कि नगर में प्रवेश करने वाली हर गाड़ी में सवार लोगों का पूरा ब्यौरा पुलिस के पास हो। रेलवे-बस स्टेशन पर बम निरोधक व डॉग स्क्वाएड के साथ चेकिंग कराई जा रही है। प्रमुख घाट व मंदिरों पर भी दस्ते के साथ सादे वेश में खुफिया और पुलिस के अधिकारी घूम रहे हैं।

एसएसपी ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा का हवाला देते हुए इसका खुलासा तो नहीं किया कि प्रधानमंत्री के आगमन पर सुरक्षा-व्यवस्था के लिए कितनी फोर्स मांगी गई है लेकिन इतना जरूर कहा कि हर स्तर से सुरक्षा-व्यवस्था बरत रहे हैं। एक नवंबर से देव दीपावली और फिर प्रधानमंत्री के आगमन तक नगर में कई प्रमुख उद्योगपति, मंत्री, वीआइपी होंगे। उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस पहले से ही प्रबंध में जुटी है।

विश्वनाथ मंदिर में सुरक्षा जांच -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा दरबार में भी जा सकते हैं। मोदी के मंदिर में संभावित आगमन को देखते हुए गुरुवार को लखनऊ से आई पुलिस टीम द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था की पोल खोलने के बाद स्थानीय महकमा शुक्रवार को जागा। जिलाधिकारी व एसएसपी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और सुरक्षा प्रबंध को देखने के बाद जिम्मेदार अधिकारियों से वार्ता की। डीएम, एसएसपी के जाने के बाद एसपी सुरक्षा ज्ञानवापी ने अपने नेतृत्व में मॉक ड्रिल कराई। बीस मिनट तक चली सुरक्षा जांच के दौरान रेड जोन के सभी द्वार बंद कर दिए गए थे। श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। एसपी की मॉक ड्रिल में सबकुछ ठीकठाक रहा। एसपी सुरक्षा ने सीआरपीएफ व पीएसी के अधिकारियों के साथ जांच के दौरान सुरक्षाकर्मियों को दर्शन करने आने वाले हर शख्स की गहन छानबीन करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.