Move to Jagran APP

जच्चा-बच्चा के लिए 114 एंबुलेंस की नई खेप

वाराणसी : जच्चा बच्चा दर्द में हों तो किसी का मुंह ताकने की अब नौबत नहीं आएगी। महज 102 नंबर डायल करत

By Edited By: Published: Wed, 29 Oct 2014 02:12 AM (IST)Updated: Wed, 29 Oct 2014 02:12 AM (IST)
जच्चा-बच्चा के लिए 114 एंबुलेंस की नई खेप

वाराणसी : जच्चा बच्चा दर्द में हों तो किसी का मुंह ताकने की अब नौबत नहीं आएगी। महज 102 नंबर डायल करते ही एंबुलेंस दरवाजे तक आएगी। सेलफोन में बैलेंस न होने पर भी इस टोल फ्री नंबर की घंटी बज जाएगी। ग्रामीण इलाके में आधा घंटा व शहरी क्षेत्र में 20 मिनट में एंबुलेंस पहुंच जाएगी। गर्भधारण के तीसरे माह से प्रसव बाद एक साल तक जच्चा-बच्चा को कहीं से, कभी भी सरकारी अस्पताल तक ले जाने व घर पहुंचाने की यह नि:शुल्क सुविधा अब सहजता से मिल जाएगी। यह सेवा प्रदेश में चल तो एक साल से रही पर मंगलवार को पूर्वाचल के 10 जिलों में 114 एंबुलेंस के साथ बेड़ा और भी बड़ा हो गया।

loksabha election banner

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने सांस्कृतिक संकुल में आयोजित समारोह में 114 अत्याधुनिक एसी एंबुलेंसों को हरी झंडी दिखाकर तीन मंडल के दस जिलों के लिए रवाना किया। इसमें 61 बनारस मंडल, 27 मीरजापुर व 26 आजमगढ़ मंडल को मिली हैं। इन मंडलों के दसों जिलों में पहले से ब्लाकवार एंबुलेंसों का संचालन किया जा रहा है। नई खेप मिलने से यह संख्या बढ़कर 300 हो गई।

इस दौरान सभा में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में दस नवंबर तक जच्चा बच्चा के लिए इस सेवा की 2000 एंबुलेंस सड़क पर होंगी। तीन साल में दवाओं व एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित कर देने मात्र से ही डाक्टरों ने एक करोड़ अधिक मरीज देखे। अच्छा कार्य कर रहे डाक्टरों को तरक्की दी जाएगी। कुछ डाक्टर विभाग की छवि खराब कर रहे, उनपर कार्रवाई की जाएगी। सपा सरकार ने स्वास्थ्य सेवा के वादे का 90 फीसद पूरा कर लिया है। छह माह में झुग्गी-झोपड़ियों तक दवा का इंतजाम कर शेष को भी पूरा कर लिया जाएगा। एनआरएचएम घोटाले का हवाला देते हुए कहा कि बसपा के तत्कालीन मंत्री जेल में हैं और 125 डाक्टर सस्पेंड, जो जेल जाएंगे। स्वास्थ्य सचिव संजय प्रसाद ने कहा कि मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए एनएचएम के सहयोग से नेशनल एंबुलेंस सेवा 102 की 1200 एंबुलेंस का संचालन किया जा रहा था, इसमें 114 और जुड़ गई। इसका 2000 तक विस्तार किया जाएगा, वहीं 108 नंबर की एक हजार एंबुलेंस भी संचालित की जा रही है। इनसे 30 लाख मरीजों को लाभ मिला है। इसमें हर माह 21 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे जो लक्ष्य के सापेक्ष कुल 3000 एंबुलेंसों के संचालन पर 30 करोड़ हो जाएगा। बतौर विशिष्ट अतिथि लोक निर्माण राज्यमंत्री सुरेंद्र पटेल, पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने भी विचार व्यक्त किए। विधायक श्यामदेव राय चौधरी व महेंद्र पटेल, सपा जिलाध्यक्ष सतीश फौजी, महानगर अध्यक्ष राजकुमार जायसवाल, पूर्व मंत्री रीबू श्रीवास्तव व समद अंसारी, आइजी अमरेंद्र सिंह सेंगर, डीएम प्रांजल यादव, एसएसपी जोगेन्दर सिंह, एडी डा. बी राय समेत स्वास्थ्य अधिकारी थे। मंडलायुक्त आरएम श्रीवास्तव ने स्वागत, संचालन डीएचईओ राजेश शर्मा व डा. ऋतु गर्ग, धन्यवाद सीएमओ डा. एमपी चौरसिया ने दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.