स्वाइन फ्लू के दो और मरीज मिले

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 03:01 AM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 03:01 AM (IST)
स्वाइन फ्लू के दो और मरीज मिलेस्वाइन फ्लू के दो और मरीज मिले
जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिला स्वाइन फ्लू की गिरफ्त में है। हर दिन स्वाइन फ्लू के नए रोगी मिल र

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिला स्वाइन फ्लू की गिरफ्त में है। हर दिन स्वाइन फ्लू के नए रोगी मिल रहे हैं। असोहा और हसनगंज क्षेत्र में स्वाइन फ्लू के दो और मरीज पाए गए हैं। इसी के साथ मेडिकल कालेजों और एसजीपीजीआइ में हुई जांच के बाद आई रिपोर्टों में अब तक 31 स्वाइन फ्लू रोगी पाए गए हैं। स्वाइन फ्लू तीन लोगों की जान भी ले चुका है। इस सबके बाद भी अभी तक स्वास्थ्य महकमा संचारी रोगों की रोकथाम को लेकर कागजी तैयारियों तक ही सिमटा है।

असोहा थाना क्षेत्र के गांव गोसाईखेड़ा निवासी धीरेंद्र कुमार यादव (35) पुत्र सुरेश चंद्र को काफी समय से बुखार था। परिजन उसे उपचार के लिए लखनऊ ले गए जहां एसजीपीजीआइ में जांच कराई गई जिसमें स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। इसी तरह हसनगंज क्षेत्र के मोहान निवासी मो. शाहरुख पुत्र मोहम्मद हामिद को भी स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। उसका भी परीक्षण एसजीपीजीआइ लखनऊ में किया गया है। स्वाइन फ्लू होने की रिपोर्ट बुधवार को सीएमओ को मिली। सीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद ने डा. एसआर मिश्र के नेतृत्व ईपेडमिक टीम को दोनों गांवों भेजा। टीम ने पीड़ित रोगियों के घर पहुंच रोगी के संपर्क में रहे परिजनों को दवा देने के साथ ही उनके सार्वजनिक स्थानों पर न जाने की नोटिस भी थमाई।

पिछले साल के मुकाबले गंभीर हालात : स्वाइन फ्लू के रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। अब तक जिले में स्वाइन फ्लू के 31 रोगी मिल चुके हैं। तीन रोगियों की इसी बीमारी से जान भी जा चुकी है। स्वाइन फ्लू का शिकंजा किस कदर कसा है इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि गत वर्ष जिले में स्वाइन फ्लू का मात्र एक रोगी पाया गया था। जिले में इस वर्ष डेंगू के 12 रोगी मिले और एक की मौत हुई।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Two more patients of Swine Flu(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें