Move to Jagran APP

हाईवे पर अब होगी यूपी 100 की गश्त

जागरण संवाददाता, उन्नाव : यमुना एक्सप्रेस-वे पर कार को पंचर कर चार महिलाओं से गैंगरेप और एक युवक की

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 01:00 AM (IST)
हाईवे पर अब होगी यूपी 100 की गश्त
हाईवे पर अब होगी यूपी 100 की गश्त

जागरण संवाददाता, उन्नाव : यमुना एक्सप्रेस-वे पर कार को पंचर कर चार महिलाओं से गैंगरेप और एक युवक की हत्या की वारदात के बाद हाईवे की सुरक्षा पर सवाल खड़े हुए हैं। सपा सरकार में भी ऐसी ही एक घटना के बाद हाईवे की सुरक्षा बढ़ाई गई थी। घटना की पुनरावृत्ति के बाद डीजीपी ने हाईवे की सुरक्षा को लेकर सभी जिलों की पुलिस को निर्देशित किया है। जिसके चलते अब हर 10-15 किमी. की रेंज में यूपी 100 का वाहन गश्त करेगा। एसपी ने बताया कि इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। जिले को मिले वाहनों से समीकरण नहीं बना तो शासन स्तर से और वाहनों की मांग की जाएगी।

loksabha election banner

आगरा-लखनऊ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के साथ लखनऊ-कानपुर और उन्नाव-रायबरेली हाईवे जिले की सीमा से होकर गुजरते हैं। सुरक्षा के नाम पर यहां महज खानापूरी है। कानपुर-लखनऊ हाईवे पर जाजमऊ सीमा क्षेत्र से बंथरा बार्डर तक हाईवे पर दो थाना और पांच चौकी हैं। इसी तरह उन्नाव-रायबरेली रूट पर तीन थाना और तीन चौकी हैं। इसके साथ ही यूपी 100 वाहन और हल्का पुलिस की गश्त के इंतजाम हैं। आगरा एक्सप्रेस के 60 किमी. के सीमा क्षेत्र में 30-30 किमी. पर दो यूपी 100 वाहन तैनात हैं। इसके बावजूद हाईवे का सफर सुरक्षित नहीं है। इसका मूल कारण है जिम्मेदारी का निर्वहन न करना। यूपी 100 के वाहन एक जगह तैनात रहते सूचना मिलने के बाद ही वाहन घटनास्थल पर पहुंचता है। गश्त के सिपाही रात में दिखते नहीं जिससे अपराधी बेखौफ होकर घटनाओं को अंजाम देते हैं। यमुना एक्सप्रेस वे की घटना को शासन ने गंभीरता से लेते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाने निर्देश जारी किए हैं। एसपी नेहा पांडेय के मुताबिक हाईवे की सुरक्षा के लिए सीओ के नेतृत्व में टीम बनाई जा रही है। जो हर दिन हाईवे पर मुस्तैद रहकर गश्त करेगी और हर संदिग्ध गतिविधि को परखेगी। इसके साथ ही गश्त के लिए यूपी 100 के वाहन बढ़ाए जाएंगे। जो एक जगह मौजूद रहकर नहीं बल्कि तय सीमा क्षेत्र में गश्त करेंगे।

हाईवे पर हुई चर्चित घटनाएं

- 30 अगस्त 2015 को सोहरामऊ के बजेहरा के पास कानपुर से लखनऊ जा रही अहमदाबाद की स्विकल लाजिस्ट प्राइवेट लिमिटेड की सिक्योरिटी वैन को ओवरटेक कर बोलेरो सवार छह बदमाशों ने चालक की गोली मारकर हत्या के बाद करीब दो करोड़ का सोना लूट लिया था। आरोपियों को पकड़ने में एसटीएफ ने सफलता पाई थी।

- 12 अगस्त 2016 में सदर कोतवाली क्षेत्र में हुसैन नगर से पहले हाईवे पर एक महिला की हत्या कर उसे ¨जदा जला दिया गया था। 5 दिन बाद कानपुर की पनकी पुलिस ने महिला के बेटे को गिरफ्तार किया तो उसने हत्या की बात कबूल की, जिसके बाद घटना का खुलासा हो गया।

-8 दिन पहले अजगैन नवाबगंज के टोल टैक्स बैरियर के पास लखनऊ से किराना का सामान लेकर आ रहे डीसीएम चालक को बंधक बना लग्जरी कार सवार बदमाशों ने डीसीएम समेत लाखों का माल लूट लिया। पुलिस ने तीन दिन बाद किया खुलासा

-21 मई को एटा के नगला सविता निवासी विजय शर्मा एल्युमिनियम तार के बंडल लेकर जा रहा था उन्नाव-रायबरेली हाईवे पर अचलगंज सीमा में 35 बंडल तार लूट लिया गया इसके साथ ही लूट की दर्जन भर से अधिक ऐसी घटनाएं हैं जिनका आजतक खुलासा नहीं हो सका।

वह स्थान जहां रहता हर वक्त खतरा

- सदर कोतवाली क्षेत्र के लखनऊ बाईपास पर ओवरब्रिज पुल ढाल पर अक्सर बस से आये लोग उतरते हैं। रात में सुनसान होने और गश्त के सिपाहियों के नदारद होने से अक्सर लुटेरे यात्रियों को लूट का शिकार बनाते हैं।

- दही चौकी से पुरवा रोड़ पर लखनऊ-कानपुर से आने जाने वालों को हाईजेक कर ले जाने के बाद लूट की वारदात को अंजाम दिया जाता है।

- लखनऊ-कानपुर हाईवे पर अजगैन थाना क्षेत्र का मुर्तजानगर पुल लुटेरों का सेफ स्थान

- सोहरामऊ और बजेहरा के साथ आशाखेड़ा-बल्लाफार्म मोड़

- सोहरामऊ के चिरैया नाला के पास लुटेरों का घातक प्वाइंट

-उन्नाव-रायबरेली मार्ग पर बाबाखेड़ा-मुगलपुर गांव के बीच, बेथर से लालकुंआ मैकूतेली मार्ग मोड़, बीघापुर थाना से आगे तकिया चौराहा तक। सुमेरपुर मार्ग से पुल के बीच

सुरक्षा को लेकर जारी की गई गाइड लाइन

यमुना एक्सप्रेस वे पर हुई घटना से पहले डीजीपी ने हाईवे की सुरक्षा को लेकर बैठक की थी। जिसमें असुरक्षित प्वाइंटों के बारे में जानकारी ली गई थी। लिस्ट बनाकर शासन को दी गई है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर 30-30 किमी. के दायरे में चार यूपी 100 वाहन तैनात किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से एक्सप्रेस वे के साथ अब हाईवे पर यूपी 100 के वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। हर 10-15 किमी. पर यह वाहन एक स्थान पर खड़े न रहकर गश्त करेंगे। इसके साथ ही सीओ के नेतृत्व में टीम गठित कर हाईवे की सुरक्षा बढ़ाई जा रही है।

- नेहा पांडेय, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.