Move to Jagran APP

सजे दरबार, भक्तों की लगेगी कतार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : शक्तिपीठ देवी मंदिरों में नवरात्र पूजन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। माता क

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 07:49 PM (IST)
सजे दरबार, भक्तों की लगेगी कतार
सजे दरबार, भक्तों की लगेगी कतार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : शक्तिपीठ देवी मंदिरों में नवरात्र पूजन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। माता का दरबार सज गया है। बुधवार से माता के दरबार में भक्तों की भीड़ भी उमड़ेगी। पूजा अर्चना में किसी भक्त को असुविधा न हो इसका भी पूरा ध्यान मंदिर समितियों ने किया है। उधर देवी उपासकों ने घरों में पूजा की भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया। पूरा दिन बाजार में देवी पूजन सामग्री की खरीदारी के लिए भक्तों की भारी भीड़ लगी रही। मां भगवती के उपासक पूरा दिन पूजा की तैयारियों में लगे रहे।

loksabha election banner

बुधवार से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र के लिए मंदिरों में मां के दरबार सजते रहे। भक्तों को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े इसे लेकर मंदिर समितियों ने तैयारियों को अंतिम रूप दिया। शक्ति पीठ देवी मंदिरों में मां चंडिका देवी मंदिर बक्सर, दुर्गा मंदिर नवाबगंज, कुशेहरी माता मंदिर कुसुंभी अजगैन, राज राजेश्वरी माता मंदिर बांगरमऊ आदि में पूजा अर्चना के लिए गैर जिलों से भी भक्त आते हैं। इन मंदिरों में उपासकों की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर समितियों ने पूजा अर्चना में भक्तों को कहीं किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए हर संभव प्रयास किए हैं। कुशहरी माता मंदिर कुसुंभी और दुर्गा मंदिर नवाबगंज में महिला और पुरुषों की अलग-लाइन रहेगी इसके लिए मंदिर मुख्य द्वार से दरबार तक लोहे के पाइपों की बैरीके¨डग की गई है। चंडिका देवी मंदिर बक्सर में भी यही व्यवस्था लागू रहेगी। इसके अलावा शहर के पूर्णा देवी धाम, बड़ा दुर्गा मंदिर तथा कल्याणी देवी मंदिर में भक्तों की भरी भीड़ होती है इससे मंदिर समितियों ने दर्शन के लिए डबल लाइन लगाने का भी प्रबंध कर लिया है। घरों में कलश स्थापना से लेकर प्रतिमा स्थापित करने तक की भक्त तैयारियां करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.