Move to Jagran APP

भूख से मौत की चर्चा, जांच को पहुंचे अफसर

नवाबगंज, संवाद सूत्र: अजगैन थाना अन्तर्गत ग्राम पंचायत एतबारपुर के मजरे खेड़ा में 75 वर्षीय वृद्ध की

By Edited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 01:01 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2016 01:01 AM (IST)
भूख से मौत की चर्चा, जांच को पहुंचे अफसर

नवाबगंज, संवाद सूत्र: अजगैन थाना अन्तर्गत ग्राम पंचायत एतबारपुर के मजरे खेड़ा में 75 वर्षीय वृद्ध की भूख से हुई मौत की चर्चा पर प्रशासन के हाथ पैर फूल गए। डीएम और एसपी ने गांव जाकर जांच की तो परिजनों ने बीमारी और ठंड को मौत का कारण बताया। डीएम ने अफवाह फैलाने वालों की जांच कर कड़ी कार्रवाई की बात कही है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

विकासखंड नवाबगंज के ग्राम पंचायत एतवारपुर के मजरे खेड़ा में छोटा लोध (75) की शनिवार रात मौत हो गई। रविवार सुबह भूख की मौत की चर्चा आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गई। पलक झपकते ही यह जानकारी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों तक भी पहुंच गई। भूख से वृद्ध के मरने की बात सामने आता देख डीएम सुरेंद्र ¨सह और एसपी नेहा पांडेय मृतक के गांव पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने मृतक के बेटे मनोज और लालता से जानकारी तो दोनों ने बताया कि 30 नवंबर से पिता बीमार थे। इस दौरान उन्होंने खाना पीना छोड़ दिया था। 3 दिसंबर की भोर पहर उन्हें एक उल्टी आयी और दो घंटे बाद उनकी मौत हो गई। मृतक के बेटों से जानकारी लेने के बाद दोनों अधिकारियों ने गांव के लोगों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि अफवाह फैलाना भी अपराध है इसलिए अफवाहों से बचें। वृद्ध किसान के पास घर और डेढ़ बीघा खेती है उसमें उसने फसल बो रखी थी। उसके बेटों के पास राशन कार्ड है और दोनों मजदूरी करते हैं। उसकी मौत की वजह ठंड और बीमारी है। परिजनों ने बिना पोस्टमार्टम के शव का अंतिम संस्कार कर दिया।

गांव में करो मजदूरी : डीएम ने मृतक छोटा के दोनों मजदूर बेटों से कहा कि मजदूरी गांव में ही रह कर करो। सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर और गांव में शौचालय बनवाने का लक्ष्य दिया है। इसलिए गांव में ही मनरेगा जॉब कार्ड बनवाकर शौचालय निर्माण में मजदूरी करो। इसके लिए दूर शहरों में जाने की जरूरत नहीं।

सरकारी लाभ न मिलने पर जांच के निर्देश : मृतक छोटा की मौत भले ही बीमारी और ठंड से हुई हो। लेकिन डीएम के सामने उसको किसी तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ न मिलना भी उजागर हुआ। उसका न तो राशनकार्ड बना था और न ही वृद्धावस्था पेंशन सहित किसी भी तरह की योजनाओं का लाभ। डीएम ने हर संभव सरकारी मदद का आश्वासन देते हुए उसे सरकारी योजनाओं का लाभ न मिलने के बाबत जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।

ब्लाक प्रमुख करेंगे मदद : ब्लाक प्रमुख नवाबगंज अरुण ¨सह ने भी मृतक के परिजनों से बात की और अपने प्रतिनिधि को भेजकर उसके परिजनों को मनरेगा में रोजगार सहित पात्र योजनाओं में सरकारी योजनाओं की मदद का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होंने उसके दाह संस्कार के लिए आर्थिक मदद भी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.