Move to Jagran APP

डीएम के सामने लगा शिकायतों का अंबार

नवाबगंज, संवाद सूत्र: भूख से मौत की सूचना पर ग्राम पंचायत एतबारपुर पहुंचे डीएम और एसपी ने गांव में च

By Edited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 09:37 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 09:37 PM (IST)
डीएम के सामने लगा शिकायतों का अंबार

नवाबगंज, संवाद सूत्र: भूख से मौत की सूचना पर ग्राम पंचायत एतबारपुर पहुंचे डीएम और एसपी ने गांव में चौपाल लगायी। ग्रामीणों से अधिकारी मुखातिब हुए तो ग्रामीणों ने शिकायतों की झड़ी लगा दी। इस पर उन्होंने शिकायतों को रेखांकित करने के साथ ही उन्हें एक सप्ताह में निस्तारित करने के निर्देश तहसील कर्मियों को दिए। साथ ही आश्वासन दिया कि एक सप्ताह बाद फिर से गांव में चौपाल लगायी जाएगी। इसमें सभी ग्रामीणों की समस्याओं का हल करने का आश्वासन दिया और कहा कि एतबारपुर गांव को भी वह गोद लेकर उसे दूर किया जाएगा।

loksabha election banner

नवाबगंज ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत एतबारपुर में रविवार को वृद्ध किसान की मौत की सूचना पर डीएम सुरेंद्र ¨सह गांव पहुंचे। जहां उन्होंने मामले की छानबीन के बाद ग्रामीणों के साथ हरिश्चंद्र के दरवाजे पड़ी खाट पर बैठ गए और चौपाल लगायी। जहां उन्होंने चकबंदी न होने के कारण हो रही समस्याओं को लेकर शिकायतें सुनाई। उन्होंने कहा कि चकबंदी के बाद से अब तक के फसली वर्ष की खतौनी तैयार कर ली गई हैं। इसके लिए तहसील कर्मचारियों को निर्देश दिए गए थे, एक सप्ताह में इस समस्या का हल हो जाएगा। इसके बाद कुछ ग्रामीणों ने पेंशन, आवास, सफाई व्यवस्था, जर्जर एएनएम सेंटर सहित अन्य शिकायतें शुरू की तो डीएम ने ग्रामीणों से कहा कि सभी की समस्याएं सुनीं जाएंगी। एक किसान ने एक माह से परिवार रजिस्टर नकल पिता की मौत के बाद न मिलने की शिकायत सुनाई। इस पर उन्होंने वीडीओ मनोज को फटकारा और एक घंटे में परिवार रजिस्टर की नकल देने के निर्देश दिए। इस तरह अन्य समस्याओं को सुनने के बाद वहां मौजूद तहसील व ब्लाक कर्मचारियों और ग्राम प्रधान से कहा कि आम आदमी योजना का लाभ उन लोगों को मिलना है जो भूमिहीन है इसलिए एक भी पात्र व्यक्ति न छूटे और सौ प्रतिशत सूची तैयार कर भेजे।

ग्रामीणों ने तालाबों पर कब्जे की समस्या बताई तो उन्होंने अधिकारियों को तत्काल कब्जा हटवाने के साथ ही पट्टे वाली भूमि पर ग्रामीणों को कब्जा दिलाने को कहा। इसके बाद ग्रामीणों ने विधवा, वृद्धा, विकलांग पेंशन न मिलने की शिकायत की तो उन्होंने तहसीलदार को इसका निराकरण कराने को कहा और वीडीओ मनोज से सूची तैयार कर स्वीकृत कराने के निर्देश दिऐ। वहीं गांव सड़क की मंडी परिषद से मरम्मत के लिए मंडी परिषद के आयुक्त राजशेखर से बात की। उन्होंने चलते समय गांव को गोद लेने की बात कहते हुए ग्रामीणों से ¨चता न करने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.