Move to Jagran APP

डॉक्टर विहीन अस्पताल, कहां जाएं बीमार

भगवंतनगर, संवाद सूत्र : स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण बुखार का प्रकोप कम नहीं हो रहा। कई मरीजो

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 09:22 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 09:22 PM (IST)
डॉक्टर विहीन अस्पताल, कहां जाएं बीमार

भगवंतनगर, संवाद सूत्र : स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण बुखार का प्रकोप कम नहीं हो रहा। कई मरीजों में डेंगू की पुष्टि होने के बाद भगवंतनगर कस्बे में डेंगू का खौफ लोगों में समाया है। वर्तमान समय में दर्जनों परिवारों के 100 से अधिक बुखार पीड़ित स्थानीय चिकित्सकों से एक दो दिन उपचार कराते हैं फायदा न होने पर पड़ोस के जनपद रायबरेली और कानपुर जाकर उपचार करा रहे हैं। इन हालातों के बाद भी भगवंतनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अभी भी डाक्टर की पो¨स्टग भी नहीं की गयी है।

loksabha election banner

बीते करीब एक महीने से कस्बे में बुखार के प्रकोप का खौफ लोगों में समाया है। कई परिवार ऐसे हैं जिनमें परिवार के सभी सदस्य बुखार की चपेट में हैं। कस्बे के वार्ड संख्या सात में तीन व अन्य वार्डों के करीब आधा दर्जन से अधिक लोगों की प्लेटलेट्स बेहद कम होने के साथ ही डेंगू की पुष्टि होने से कस्बे के लोगों में डेंगू का खौफ समाया है। वर्तमान समय में कस्बे के दर्जनों परिवारों के एक सैकड़ा से अधिक लोग बुखार की चपेट में हैं। डेंगू का भय लोगों में इस कदर व्याप्त है कि एका दो दिन स्थानीय चिकित्सकों से उपचार कराने के बाद अब लोग रायबरेली, कानपुर और लखनऊ जाने के लिए मजबूर हैं। कस्बेवासी नीरज, अमित, विपिन, गिरीश समेत अन्य लोगों ने बताया कि उनके पूरे परिवार यहां तक कि छोटे बच्चे भी बुखार की चपेट में आ चुके हैं।

सिरदर्द के साथ हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द के साथ तेज बुखार आने के महज एक दो दिन बाद ही शरीर कमजोर हो जा रहा है। लोगों का कहना है कि कस्बे में बुखार का कहर जारी होने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से लापरवाह बना हुआ है। स्थानीय पीएचसी में चिकित्सक की अभी भी न तो पो¨स्टग ही हो सकी है और न ही मलेरिया विभाग ही कस्बे की सुध ले रहा है। कस्बेवासियों ने जिलाधिकारी से स्थानीय पीएचसी में चिकित्सक की तैनाती करने के साथ ही मलेरिया विभाग से दवा का छिड़काव कराए जाने की मांग की है।

क्या बोले जिम्मेदार

चिकित्सक की तैनाती के संबंध में कुछ नहीं कह सकता हूं लेकिन बुखार की जानकारी होने के बाद पिछले सप्ताह दो दिन सांय 3 बजे से कस्बे की पीएचसी में लैब के साथ कैंप किया था। इस दौरान एक बार करीब पचास और दूसरी बार में 86 बुखार के मरीजों को उपचारित किया गया था। कल बुधवार को दोपहर 12 बजे से फिर कस्बे में ओपीडी चलेगी।

- डा. मुकेश कुमार, प्रभारी चिकित्साधिकारी, ब्लाक पीएचसी-सुमेरपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.