Move to Jagran APP

महिला ने आत्मदाह का किया प्रयास

उन्नाव, जागरण संवाददाता : शुक्रवार दोपहर अचानक पुलिस अधीक्षक कार्यालय में हंगामा खड़ा हो गया जब अंदर

By Edited By: Published: Fri, 29 May 2015 09:02 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 09:02 PM (IST)
महिला ने आत्मदाह का किया प्रयास

उन्नाव, जागरण संवाददाता : शुक्रवार दोपहर अचानक पुलिस अधीक्षक कार्यालय में हंगामा खड़ा हो गया जब अंदर अपने कार्यालयों में बैठे अधिकारियों को पता चला कि किसी महिला ने रिपोर्ट दर्ज न होने से आक्रोशित होकर खुद पर मिट्टी का तेज डाल लिया। आनन फानन पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और महिला को महिला प्रकोष्ठ प्रभारी की अभिरक्षा में सौंप उसे मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया। महिला का आरोप था कि बीती 25 मई को जब वह अपने भाई के साथ बुआ के गांव जा रही थी तभी एक युवक ने उसे अपनी गाड़ी में बैठाया और फिर उसे लेकर भगवंत नगर पहुंचे। जहां पहले से मौजूद उसके पति ने अपने बड़े और उनके तीनों साथियों ने रात में बारी बारी से उसके साथ दुष्कर्म किया। इस घटना के बाद से अब तक वह थाने से लेकर उच्चाधिकारियों तक से मिल चुकी है लेकिन इसकी रिपोर्ट आज तक दर्ज नहीं हुई है।

loksabha election banner

अचलगंज थाना क्षेत्र के गांव मनोहरपुर निवासी एक महिला छोटे भाई के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंची। जहां एसपी कार्यालय में फरियाद सुनाने वालों लोगों की भीड़ लगी हुई थी। तभी महिला ने साथ मौजूद कुछ मददगारों के सुझाव पर खुद पर मिट्टी का तेल डालने का प्रयास किया। इसी बीच किसी ने इसकी सूचना सीओ बीघापुर गोपीनाथ सोनी को दे दी। आनन फानन सीओ महिला प्रकोष्ठ प्रभारी स्नेह लता के साथ मौके पर पहुंचे और महिला को अपने साथ ले आए। जहां कुछ समय तक पूछताछ की और फिर उसे जिला अस्पताल डाक्टरी परीक्षण के लिए भेजा।

पीड़ित महिला ने आरोप लगाया कि बीती 25 मई को वह अपने छोटे भाई के साथ बिहार थाना क्षेत्र के गांव मिल्ली सराय निवासी बुआ के घर जा रही थी। तभी उन्हें बुआ के गांव का ही निवासी युवक लाली पुत्र ¨बदा प्रसाद मिला। जहां उसने गांव तक ले चलने की बात कहते हुए दोनों को अपनी मार्शल गाड़ी में बैठा लिया। इसके बाद वह उन्हें भगवंत नगर ले गया। लाली ने बहाने से उसके छोटे भाई को मसाला लाने की बात कहकर गाड़ी से उतार दिया और फिर गाड़ी लेकर वहां भाग निकला। गांव के बाहर सुनसान इलाके में ले गया जहां पहले उसे उसका पति और जेठ मौजूद थे। तीनों ने रात भर तमंचे के बल पर उसके साथ दुष्कर्म किया। पीड़िता का कहना है कि उसके भाई ने भगवंतनगर चौकी में बहन को अगवा कर लेने की शिकायत की। पर पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने की जगह उन्हीं लोगों पर सुलह करने का दबाव बनाना शुरू किया। अधिकारियों ने जब उसकी शिकायत सुनने के बाद रिपोर्ट दर्ज नहीं की तो उसने शुक्रवार को यह कदम उठाया।

----------------

पीड़िता द्वारा जो आरोप लगाए गए हैं उनकी चार दिन पहले शिकायत आने पर जांच की गई थी। इसमें पाया गया था कि शिकायत गलत है। महिला का पति से काफी समय से विवाद चल रहा था जो वर्तमान में न्यायालय में है। पति और जेठ के अलावा जिस तीसरे व्यक्ति को उनके द्वारा नामित किया जा रहा है वह भी घटना के दिन वहां नहीं था। इसकी पुष्टि होने पर पकड़े गए लोगों को छोड़ दिया गया।

- मनोज कुमार ¨सह, थानाध्यक्ष बिहार

महिला गुरुवार को अपर पुलिस अधीक्षक के पास भी आयी थी। जहां से जांच के बाद प्रकरण को महिला सहायता प्रकोष्ठ में दे दिया गया था। शिकायत कर्ता महिला का पति से विवाद चल रहा है। दोनों चार साल से अलग रह रहे हैं। जिस तीसरे शख्स को नामित किया गया है उसी ने महिला का विवाह कराया था अब दोनों एक साथ नहीं रहता चाहते। फिर भी शुक्रवार के घटनाक्रम को देखने के बाद रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दे दिए गए हैं। जांच में जो भी सही होगा उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

- गोपीनाथ सोनी, सीओ बीघापुर, उन्नाव

न्यायालय में चल रहा गुजारे व तलाक का मुकदमा

खुद पर मिट्टी का तेल डाल कर अपनी जीवन लीला समाप्त करने का कथित मामले में बताया जाता है कि महिला का पांच वर्ष पहले विवाह हुआ था। उसी के बाद से दोनों अलग अलग रह रहे हैं। मामला न्यायालय में है। तलाक और गुजारे का जो प्रकरण में निर्णय न्यायालय से ही होना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.