Move to Jagran APP

फोरलेन में अधिक मुआवजा पाए लोगों से होगी वसूली

भदैंया (सुलतानपुर): सुलतानपुर-वाराणसी फोरलेन में भूमि का अधिग्रहण कराने वाले जो किसान जुगाड़ लगाकर सर

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 09:56 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 09:56 PM (IST)
फोरलेन में अधिक मुआवजा पाए लोगों से होगी वसूली
फोरलेन में अधिक मुआवजा पाए लोगों से होगी वसूली

भदैंया (सुलतानपुर): सुलतानपुर-वाराणसी फोरलेन में भूमि का अधिग्रहण कराने वाले जो किसान जुगाड़ लगाकर सर्किल रेट से अधिक मुआवजा पाकर करोड़पति बन बैठे हैं, अब उनसे अतिरिक्त धनराशि की ब्याज सहित वसूली की जाएगी। राजमार्ग प्राधिकरण के आर्बीटेशन के मुकदमे में आठ गांवों के लोगों को नोटिस भेजकर दो जून को डीएम ने बुलाया है।

loksabha election banner

फोरलेन मुआवजा निर्धारण एवं वितरण प्रकरण में नया मोड़ आ गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना कार्यन्वयन इकाई मकबूल आलम रोड वाराणसी के परियोजना निदेशक ने अभियाकलां, गोपालपुर, पन्नाटिकरी, भदैंया, बैतीखुर्द, नरायनपुर, नरायनगंज सहित आठ गांवों को सर्किल मूल्य व मानक से अधिक मुआवजा दिए जाने को लेकर जिलाधिकारी न्यायालय में मुकदमा कर सही मूल्य निर्धारण करने की अपील की है। तत्कालीन डीएम एस. राज¨लगम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए 12 मई को ही कार्यालय से नोटिस जारी कर ग्राम प्रधान को पंचायत में डुग्गी पिटवाने तथा किसानों को नोटिस थमा कर 18 मई को आर्बीटेटर को जिलाधिकारी कोर्ट में उपस्थित होकर पक्ष रखने को बुलाया। यही नहीं जिलाधिकारी ने उक्त मामले में एनएचएआई के पीडी को नोटिस को समाचार पत्र में प्रकाशित कराने का भी आदेश दिया है। हालांकि तय तारीख यानी 18 मई और फिर 25 मई को सुनवाई नहीं हो सकी है। अब डीएम ने दो जून तिथि नियत की है। जिलाधिकारी एस. राज¨लगम के स्थानांतरण के बाद अब नए जिलाधिकारी प्रकरण को देखेंगे।

इनसेट..: करोड़पतियों की बढ़ी धड़कनें

चंद महीने में ही गरीबी से उठकर करोड़पति बनने वाले मुआवजाधारी नोटिस की सूचना मिलते ही सन्न रह गये हैं। राजस्व कर्मी व मुआवजा निर्धारण करने वाली संस्थाओं से मिलकर खेल करने के मामले पहले ही आ चुके हैं। इसमें गोलमाल को देखकर ही एनएचएआई ने मुकदमा किया है। सूत्रों की मानें तो दो से तीन गुना अधिक मुआवजा अभियाकलां व गोपालपुर में मिला है। अभियाकलां ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राकेश दूबे ने बताया कि नोटिस की सूचना सभी मुआवजा धारकों को दी जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.