Move to Jagran APP

जिले को मिलेंगे 551 और बेसिक शिक्षक

सुलतानपुर : बेसिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए महकमा अगले माह से भर्ती प्रक्रिय

By Edited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 12:26 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 12:26 AM (IST)
जिले को मिलेंगे 551 और बेसिक शिक्षक

सुलतानपुर : बेसिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए महकमा अगले माह से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। जिले के तकरीबन 1300 प्राथमिक विद्यालयों में 551 शिक्षकों की तैनाती के लिए आवेदन भी अगले कुछ दिनों के भीतर ही शुरू हो जाएंगे।

loksabha election banner

शिक्षकों के अभाव से जूझ रहे बेसिक विद्यालयों में शिक्षक एवं छात्र अनुपात मानक के अनुरूप करने के लिए नई पहल महकमे ने की है। जिसके अंतर्गत प्रदेश भर में 16 हजार 448 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अगले कुछ दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने जो सूची जारी की है उसके अनुसार जिले को 551 शिक्षक मिलेंगे। विदित हो कि सुलतानपुर में प्राथमिक विद्यालयों की संख्या तकरीबन 1300 व जूनियर हाईस्कूलों की तादाद 606 है। जिनमें करीब सात हजार शिक्षक कार्यरत हैं। जूनियर हाईस्कूलों की अपेक्षा प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों का अभाव ज्यादा है। जहां पर इनकी संख्या फिलहाल दो हजार के आसपास है। बीते दिनों शिक्षामित्रों के समायोजन के बाद स्थिति कुछ संतोषजनक नजर आई, लेकिन छात्र-शिक्षक अनुपात के सापेक्ष अभी भी मानक के अनुरूप शिक्षकों की कमी बरकरार है। इसे दूर करने के लिए 15 हजार शिक्षकों की भर्ती के क्रम में 296 शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया भी चल रही है। ऐसे में 551 और शिक्षकों की भर्ती की खबर सुकून देने वाली है। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष दिलीप पांडेय की मानें तो इस भर्ती प्रक्रिया से कक्षावार अलग-अलग शिक्षकों की तैनाती सुगमता से हो सकेगी। जिससे पठन-पाठन में गुणवत्ता आएगी।

इनसेट..296 शिक्षकों को मिलेगा तैनाती आदेशपहले से चल रही 296 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अब आखिरी दौर में है। महिला एवं विकलांग शिक्षकों से विकल्प पत्र भी रविवार को भराए जा चुके हैं। अब इंतजार है नियुक्ति आदेश का। महकमे के सूत्रों की मानें तो 28 जून को सभी नवनियुक्त शिक्षकों को तैनाती आदेश प्रदान कर दिया जाएगा। उन्हें हफ्ते के भीतर संबंधित विद्यालय कार्यभार ग्रहण करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.