Move to Jagran APP

पखरौली का तालाब भी हुआ जीवंत

सुलतानपुर : जागरण की पहल पर विकास खंड के आधा दर्जन गांवों के तालाबों में जनप्रतिनिधियों ने पानी भरवा

By Edited By: Published: Sat, 25 Jun 2016 08:41 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2016 08:41 PM (IST)
पखरौली का तालाब भी हुआ जीवंत

सुलतानपुर : जागरण की पहल पर विकास खंड के आधा दर्जन गांवों के तालाबों में जनप्रतिनिधियों ने पानी भरवा दिया है। इन गांवों में जल्द ही अन्य खोदे गए जलाशयों को भी लबालब करवा दिया जाएगा।

loksabha election banner

विकास खंड मुख्यालय पर आयोजित जलसंचयन गोष्ठी में पखरौली के प्रधान रामकलप वर्मा ने पानी की आवश्यकता व संरक्षण पर जोर दिया था। अन्य प्रधानों से भी जलसंचयन की ओर कदम बढ़ाने की बात कही थी। वे गांव में तालाब बनवाए तथा उसमें पानी भी भरवा दिया है। पखरौली गांव में जूनियर हाईस्कूल के बगल ही पुराना स्कूल वाला तालाब है। पांच साल पहले इस तालाब की खोदाई कराई गई थी। जिसमें ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पखवारेभर पूर्व पानी भराया गया है। तालाब की तलहटी में पहले पानी मौजूद था। अब पूरा का तालाब लबालब दिख रहा है। गामीणों के अलावा पशु-पक्षियों को भी तालाब के पानी से लाभ पहुंचने लगा है। इस बावत ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजबहादुर वर्मा ने बताया कि शांतिसदन विद्यालय के पास स्थित अन्य तालाब में पानी भराया था, सूख गया है। इस नए खोदे गए तालाब में फिर जल्द ही पान भराया जाएगा।

इनसेट..:

सूखा पड़ा है बरुई में स्कूल वाला तालाब

भदैंया : ब्लॉक मुख्यालय के उत्तरी दिशा में नदी किनारे बरुई ग्राम पंचायत है। यहां गांव पहुंचते ही मॉडल तालाब स्थित है। इसी के बगल प्राथमिक विद्यालय है। स्कूल वाला तालाब के नाम से लोग पुकारते भी हैं। परंतु दशकभर पूर्व खोदे गए इस तालाब में पानी आज तक नहीं भरवाया जा सका है। तालाब के किनारे के पेड़ सूख गए हैं। सीढि़यों पर झांड़िया उगी हैं। यदि बेलासदा, भरथीपुर, अभियाकलां, पखरौली की तरह यहां के भी जनप्रतिनिधि चेत जाएं तो जलस्तर तो बढ़ेगा ही जलाशय की मंशा भी पूरी हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.