Move to Jagran APP

धोपाप में उमड़ेगा आस्था का सैलाब

सुलतानपुर : जिले के पर्यटन स्थल में शुमार धोपाप में गुरुवार को गंगा दशहरा पर्व पर गोमती के तट पर आस्

By Edited By: Published: Wed, 27 May 2015 08:12 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 08:12 PM (IST)
धोपाप में उमड़ेगा आस्था का सैलाब

सुलतानपुर : जिले के पर्यटन स्थल में शुमार धोपाप में गुरुवार को गंगा दशहरा पर्व पर गोमती के तट पर आस्था का सैलाब उमड़ेगा, लेकिन कदम-कदम पर श्रद्धालुओं को वहां व्याप्त समस्याओं से जूझना पड़ेगा। प्रशासन ही भले ही स्थल पर पूरी तैयारियों का ढोल पीट रहा है, लेकिन हकीकत उससे इतर है। जागरण ने बुधवार को वहां का मुआयना किया प्रस्तुत है एक रिपोर्ट..।

loksabha election banner

यह है पौराणिक मान्यता

मान्यता है कि गंगा दशहरा पर धोपाप घाट पर स्थित आदि गंगा गोमती तट पर स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं। जिससे उसको धोपाप कहा जाता है। इसी मान्यता के परिप्रेक्ष्य प्रत्येक वर्ष यहां लोगों को सैलाब उमड़ता है।

मुश्किल भरा होगा सफर

लम्भुआ से दियरा मार्ग यूं तो दो साल से बन रहा है। लेकिन इस मार्ग पर अभी भी बड़े-बड़े बोल्डर पड़े हैं। जिससे होकर स्नानार्थियों को नदी तक पहुंचना होगा।

बदहाल पेयजल व प्रकाश व्यवस्था

विदित हो कि दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु एक दिन पूर्व से ही यहां पहुंचने लगते हैं। रुकने के लिए बनाया गया अतिथि गृह व महिला शौचालय में ताला बंद है। सोलर लाइटों में लगीं प्लेटें गायब हैं। बदहाल प्रकाश व्यवस्था से यात्रियों को चोर उचक्कों का खतरा बना हुआ है। परिसर में लगी सात सोलर लाइटों में अधिकांश खराब पड़ी हैं।

रास्ते व स्नान घाट पर गंदगी का अंबार

प्रशासनिक बदइंतजामी का आलम परिसर को देखकर ही लगाया जा सकता है। एक दिन पूर्व तक न तो घाटों की सफाई हुई थी और न ही जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर हटाए गए थे। स्नान घाट पर इस कदर जलकुंभी जमा है कि लोगों को नहाने में काफी मुश्किलें होंगी।

सजने लगीं दुकानें

मेला बड़ा होता है इसलिए दुकानें भी पर्याप्त मात्रा में आती हैं। इसके लिए आज से ही दुकानदार अपने-अपने स्थल का चिन्हांकन कर दुकान सजाने में लग गए हैं।

कागजों पर तैयार प्रशासनिक व्यवस्था

'जागरण' ने जो हकीकत देखी वह तो सामने ही है। किंतु जब लम्भुआ उप जिलाधिकारी डीके गुप्ता से इस बाबत बात की गई तो वे पूरी तैयारी को मुकम्मल बताया। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य टीम, एंबुलेंस, पुलिस व पीएसी के पर्याप्त जवान तैनात कर दिए गए हैं। दो दिनों से सफाई कार्य भी जोरों पर है। वाहन के तीन स्टैंड बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.