Move to Jagran APP

बर्ड फ्लू पर जिले में बढ़ी प्रशासनिक सतर्कता

सुल्तानपुर : भोपाल प्रयोगशाला से आई परीक्षण रिपोर्ट के बाद बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि पर प्रशास

By Edited By: Published: Mon, 23 Mar 2015 10:29 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2015 10:29 PM (IST)
बर्ड फ्लू पर जिले में बढ़ी प्रशासनिक सतर्कता

सुल्तानपुर : भोपाल प्रयोगशाला से आई परीक्षण रिपोर्ट के बाद बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि पर प्रशासनिक सतर्कता बढ़ गई है। स्वास्थ्य, पशु पालन, वन महकमें व प्रशासनिक अधिकारियों की 27 टीमें संभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने में जुटी हैं। फिलहाल, बल्दीराय, हलियापुर व धनपतगंज क्षेत्र में किसी और पक्षी के मरने की सूचना नहीं मिली है। जिलाधिकारी अदिति सिंह ने बताया कि प्रतापपुर कमैचा व भदैंया के लिए आठ टीम में गठित की गई हैं, जो मंगलवार को पोल्ट्री फार्मो का निरीक्षण करेंगी।

loksabha election banner

डीएम सिंह ने बताया कि प्रयोगशाला की परीक्षण रिपोर्ट में कौओं के शवों में हाइलीपैथोजेनिक एवीइन इंफ्लूएंजा की पुष्टि हुई है। इसलिए रविवार की रात ही दस टीमों को संभावित क्षेत्रों में भेजा गया था। जो हलियापुर व धनपतगंज के कई गांवों में देररात तक निरीक्षण करती रहीं। सोमवार को 15 टीमों ने धनपतगंज व बल्दीराय के 90 कुक्कुट फार्मो का निरीक्षण किया। कहीं से पक्षियों के आकस्मिक मौत की सूचना नहीं मिली। देरशाम लम्भुआ क्षेत्र के 31 मुर्गी फार्मो की जांच के लिए चार टीमें भेजी गईं।

लिए गए नमूने, दिए गए सफाई के निर्देश

रविवार को करीब दस बजे क्षेत्रों के पोल्ट्री फार्मो की जांच करने पहुंची प्रशासनिक व स्वास्थ्य महकमें की टीम ने रातभर पक्षियों का निरीक्षण किया। कुक्कुट पालन केंद्रों के संचालकों को साफ-सफाई और आवश्यक दवाओं के प्रयोग के निर्देश दिए। सीवीओ डा.राम आशीष सिंह, वन दारोगा रामकुमार व स्थानीय थाने की टीम ने सुबह पांच बजे तक निरीक्षण अभियान जारी रखा। उनके जाने के बाद हलियापुर के पशु चिकित्साधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्र ने कई पोल्ट्री फार्मो के नमूने एकत्र किए। उन्होंने बताया कि दिनभर टीमों का आना-जाना लगा रहा। डा.मिश्र ने बताया कि ताजा नमूनों को भी परीक्षण के लिए भेजा जाएगा।

कादीपुर व लम्भुआ में भी मिले कौओं के शव

जिले की चारों तहसीलों में बर्ड फ्लू के संक्रमण की संभावना बढ़ी है। पहले सदर तहसील के हलियापुर, फिर जयसिंहपुर और अब सोमवार को कादीपुर तथा लम्भुआ में कौओं के शव मिले हैं। इससे लोगों में भय का माहौल है। हालांकि, प्रशासन ने सूचना मिलते ही चार टीमों को जांच के लिए लम्भुआ क्षेत्र में भेज दिया है। उधर, कादीपुर में कौए के शव को दफना दिया गया है।

लम्भुआ संवादसूत्र के अनुसार, स्थानीय तहसील परिसर में सोमवार की सुबह अचानक लोगों ने कौए का शव देखा तो अफरा-तफरी मच गई। वहां मौजूद लोगों ने संबंधित महकमों को सूचना दी। पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों को बताया गया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची जांच टीम ने शव को दफनवा दिया है। देरशाम मुख्यालय से आई टीमें क्षेत्र के पोल्ट्री फार्मो में निरीक्षण में जुटी हैं। कादीपुर संवादसूत्र के अनुसार, क्षेत्र रानीपुर गांव में कौए का एक शव पाया गया तो लोगों दहशत बढ़ गई। आनन-फानन में पशु चिकित्सा विभाग व अन्य संबंधित महकमें के अधिकरियों को सूचना दी गई। इसपर टीमें मौके पर जाकर शव को दफनाया दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.