Move to Jagran APP

पंजीयन कराएं और छूट पाएं

सुल्तानपुर : बिजली बिल का बकाया वसूलने के लिए विद्युत निगम ने एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) शुरू की

By Edited By: Published: Thu, 29 Jan 2015 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 10:17 PM (IST)
पंजीयन कराएं और छूट पाएं

सुल्तानपुर : बिजली बिल का बकाया वसूलने के लिए विद्युत निगम ने एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) शुरू की है। बकाएदार इस योजना में पंजीयन कराकर छूट का लाभ ले सकता है। ग्रामीणांचल में शत-प्रतिशत सरचार्ज माफी की योजना 31 जनवरी व शहरी क्षेत्र में पचास फीसद माफी की योजना 28 फरवरी तक चलेगी। विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता ने कहा कि इस योजना का लाभ के लिए जगह-जगह शिविर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने योजना से जुड़ी खास बातें बताई, प्रस्तुत है एक रिपोर्ट..।

loksabha election banner

ग्रामीणांचल में अधिभार होगा माफ

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के केएनआइ उपकेंद्र में अवर अभियंता रोहित यादव कहते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ता एक मुश्त समाधान योजना के तहत बकाया बिलों का भुगतान करें तो उसका शत-प्रतिशत बिलंब अधिभार (सरचार्ज) माफ कर दिया जाएगा। यह छूट बकाया धनराशि की अधिकतम तीस प्रतिशत होगी। यह योजना 31 जनवरी तक चलेगी। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाए जा रहे हैं।

शहरी क्षेत्र में पचास फीसद छूट

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शहरी क्षेत्र में विद्युत उपभोक्ताओं को बकाया धनराशि का भुगतान करने पर पचास फीसद सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा। सरचार्ज की धनराशि कुल बकाया बिल की तीस फीसद से अधिक नहीं माफ होगी। शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को एक मुश्त समाधान योजना का लाभ 28 फरवरी तक पंजीयन कराने पर ही मिलेगा।

कैसे उठाएं लाभ

एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को निश्चित तिथि से पूर्व पंजीयन कराना होगा। इसके लिए विद्युत उपकेंद्र व मंडलीय कार्यालयों में एक हजार रुपये जमा करना होगा। पंजीयन के बाद बिजली विभाग संशोधित बिल मुहैया कराएगा। जिसमें अधिभार की धनराशि घटा दी जाएगी। संशोधित बिल की धनराशि एक बार में जमा करनी होगी। उस समय पंजीयन के समय जमा किया गया एक हजार रुपया भी घटा दिया जाएगा। निश्चित समय पर संशोधित बिल के अनुरूप बकाया न जमा किया गया तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा और बकाएदारों से बिजली विभाग सख्ती से वसूली करेगा।

समस्या हो तो इनसे मिलें

मध्यांचल विद्युत वितरण खंड के अधिशासी अभियंता राजीव कुमार कहते हैं कि एक मुश्त समाधान योजना का लाभ लेने के लिए बड़ी संख्या में विद्युत उपभोक्ताओं ने पंजीयन कराया है व संशोधित बिल के अनुसार भुगतान भी कर रहे हैं। योजना का लाभ लेने में उपभोक्ताओं को पंजीयन अथवा संशोधित बिल मिलने में कोई परेशानी होती है तो उनसे सीधे मिल सकते हैं। आवश्यक होने पर मोबाइल नंबर 9415901570 व 9415901571 पर भी संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.