Move to Jagran APP

मंडलायुक्त ने खारिज किया जेडी व डिप्टी रजिस्ट्रार का आदेश

By Edited By: Published: Sun, 20 Jul 2014 09:24 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jul 2014 09:24 PM (IST)
मंडलायुक्त ने खारिज किया जेडी व डिप्टी रजिस्ट्रार का आदेश

सुल्तानपुर : लखनऊनाका स्थित मदनचंद्र संस्कृत विद्यालय में करीब बारह वर्षो से चला आ रहा प्रबंध समिति विवाद अब पटाक्षेप की ओर है। हाईकोर्ट के निर्देश पर मंडलायुक्त ने प्रकरण की सुनवाई करते हुए डिप्टी रजिस्ट्रार व संयुक्त शिक्षा निदेशक के पूर्ववर्ती आदेश को खारिज कर मौजूदा समय में सक्रिय प्रबंध समिति को बर्खास्त कर दिया है। राजकीय इंटर कॉलेज पीढ़ी के प्रधानाध्यापक को छह माह के लिए विद्यालय का कंट्रोलर नियुक्त कर दिया गया है।

loksabha election banner

बतातें चलें कि लखनऊनाका स्थित चर्चित मदनचंद संस्कृत पाठशाला (विद्यालय) के प्रबंधतंत्र का विवाद सन् 2002 में उस वक्त गहरा गया था जब तत्कालीन प्रबंधक श्रीचंद्र माहेश्वरी के नेतृत्व में संचालित प्रबंध समिति को निष्क्रिय करते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने विद्यालय का एकल संचालन कर दिया। इस कार्रवाई का विरोध करते हुए तत्कालीन प्रबंधक श्रीचंद्र माहेश्वरी ने जिला विद्यालय निरीक्षक व मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक से विरोध दर्ज कराया। सन् 2008 में तत्कालीन संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ.प्रेमलता सिंह ने विद्यालय का एकल संचालन समाप्त कर पुन: श्रीचंद्र माहेश्वरी को विद्यालय का प्रबंधक नियुक्त कर दिया। लेकिन चंद महीनों के भीतर ही एक बार फिर उलटफेर हुआ। रामलीला मैदान निवासी कृपासिंधु द्विवेदी ने विद्यालय के प्रबंधक पद पर दावा ठोंका और नवंबर 2008 में तत्कालीन जेडी डॉ.व्यास मिश्रा ने उनके इस दावे को स्वीकार कर लिया। द्विवेदी विद्यालय के प्रबंधक घोषित कर दिए गए। डिप्टी रजिस्ट्रार फर्म एवं सोसायटीज ने भी द्विवेदी के ही प्रबंधसमिति का नवीनीकरण कर दिया। विवाद एक बार फिर गहराया और एसीजेएम की अदालत में श्रीचंद्र माहेश्वरी ने कृपासिंधु द्विवेदी व प्रधानाध्यापक कृष्ण प्रताप पांडेय के खिलाफ धोखाधड़ी व जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया। इस मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए उच्च न्यायालय से कृपासिंधु व कृष्ण प्राप्त को स्थगनादेश लेना पड़ा। साथ ही उच्च न्यायालय ने मंडलायुक्त को प्रकरण को संज्ञान में लेकर प्रबंधतंत्रीय विवाद निपटाने के निर्देश दिए। जिस पर गत दिवस मंडलायुक्त विपिन कुमार द्विवेदी ने सुनवाई के दौरान अंतिम निर्णय सुनाया। प्रबंधक कृपाशंकर द्विवेदी के नेतृत्व में गठित विद्यालय की प्रबंध समिति को बर्खास्त करते हुए मंडलायुक्त ने पूर्ववर्ती जेडी व डिप्टी रजिस्ट्रार को इस संदर्भ में दिए गए आदेश को निरस्त कर दिया है। उक्त आदेश के क्रम में संयुक्त शिक्षा निदेशक उदयराज ने राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पीढी के प्राचार्य चंद्रभान को विद्यालय का कंट्रोलर नियुक्त कर दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप कुमार ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश के क्रम में चंद्रभान कंट्रोलर के रूप में विद्यालय के समस्त दायित्व का निर्वहन करेंगे।

इनसेट.एसडीएम करेंगे प्रबंधतंत्र का फैसला

सुल्तानपुर : मंडलायुक्त विपिन कुमार द्विवेदी ने एसडीएम सदर को मदनचंद्र विद्यालय के प्रबंधतंत्र को चुनने का अधिकार प्रदान किया है। उन्होंने कहा है कि धारा 25-ए के अंतर्गत उपजिलाधिकारी प्रबंधतंत्र के विवाद का निपटारा करेंगे। एसडीएम की आख्या के अनुरूप महकमा कार्रवाई करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.