Move to Jagran APP

सीट बढ़े, उठी आवाज

जागरण संवाददाता, ओबरा (सोनभद्र) : पहले से तय कार्यक्रम के तहत छात्रसंघ पदाधिकारियों ने सीट वृद्धि की

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 05:58 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 05:58 PM (IST)
सीट बढ़े, उठी आवाज
सीट बढ़े, उठी आवाज

जागरण संवाददाता, ओबरा (सोनभद्र) : पहले से तय कार्यक्रम के तहत छात्रसंघ पदाधिकारियों ने सीट वृद्धि की मांग को लेकर शुक्रवार को ओबरा पीजी कालेज में शुरू हुई स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की काउंसि¨लग प्रक्रिया रोकवा दिया। संघ के पदाधिकारी सहित छात्रों ने कई घंटों तक काउंसि¨लग के लिए पहुंचे छात्र-छात्राओं को गेट के अन्दर नहीं आने दिया। जिसको देखते हुए भारी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गयी। इससे कालेज में हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई। जानकारी होने पर पहुंची पुलिस भी मोर्चा संभाल ली।

loksabha election banner

हंगामे के दौरान छात्रसंघ पदाधिकारियों और कालेज प्रशासन के बीच लंबी वार्ता हुई। कालेज के प्राचार्य डा. आइबी ¨सह ने आक्रोशित छात्रों को बताया कि सीट वृद्धि के लिए उन्होंने प्रयास जारी रखा हुआ है लेकिन छात्र काउंसि¨लग से पहले सीट वृद्धि का लिखित आश्वासन दिये जाने पर अड़े रहे। जिसके कारण प्रथम चक्र की वार्ता विफल हो गयी। उसके बाद आक्रोशित छात्रों ने काउंसि¨लग के लिए आये छात्र-छात्राओं को गेट के बाहर रोकते हुए नारेबाजी शुरू कर दी। हंगामा भरे माहौल के बीच थानाध्यक्ष अंजनी मिश्रा ने छात्रसंघ अध्यक्ष अमरेश यादव, महामंत्री अनिकेत श्रीवास्तव, पवन यादव सहित अन्य छात्र नेताओं से बात कर उन्हें शांत कराया। उसके बाद पुन: हुई वार्ता में प्राचार्य ने आश्वस्त किया कि जिस संकाय के लिए तय सीट से ज्यादा आवेदन आये हैं उनकी भी काउंसि¨लग कराने के साथ विश्वविद्यालय से सीट वृद्धि कराने का प्रयास किया जायेगा। ऐसे प्रतीक्षारत छात्रों की शनिवार को काउंसि¨लग होगी। प्राचार्य के लिखित आश्वासन के बाद आक्रोशित छात्रों ने गेट से हटते हुए काउंसि¨लग का विरोध रोक दिया। इसके बाद छात्र-छात्राओं ने काउंसि¨लग करायी। इस दौरान आकाश जायसवाल, छात्रसंघ उपाध्यक्ष दीपक कुमार, अजित कनौजिया, पुस्तकालय मंत्री सौरभ ¨सह, राजेश यादव राका, मुकेश जायसवाल, अंकित कुमार, धीरज यादव, अखिलेश यादव, शैलेश कुमार, अतीक अहमद, सोनू श्रीवास्तव, मयंक, शशांक, शुभम पटेल सहित तमाम छात्र मौजूद थे।

प्राचार्य ने भेजा था पत्र

सीट वृद्धि को लेकर लगभग हर वर्ष होने वाले छात्र आंदोलनों को देखते हुए प्राचार्य डा. आइबी ¨सह ने गत आठ जुलाई को ही सीट वृद्धि के लिए काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय के कुल सचिव को पत्र लिखा है। प्राचार्य ने सभी सेक्शनों में 60 की जगह 80 प्रवेश की मांग की है। प्राचार्य ने कुलसचिव को बताया है कि सीट वृद्धि के हिसाब से कालेज में सभी संसाधन मौजूद हैं।

गतवर्ष बच गयी थी सीट

सत्र 2016-17 में कालेज में प्रथम वर्ष के लिए तय सीट में काफी सीट बच गयी थी। जिसके कारण विश्वविद्यालय के सामने कालेज प्रशासन पेशोपेश में पड़ गया था। गतवर्ष कुल 450 सीट पर प्रवेश लिया जाना था लेकिन छात्र आन्दोलन के कारण कालेज प्रशासन ने विश्वविद्यालय से सीट वृद्धि का अनुरोध किया था। जिस पर विश्वविद्यालय ने सीटों की संख्या 600 कर दी थी लेकिन पिछले वर्ष केवल 412 प्रवेश ही हो पाये थे। जिसके कारण काफी सीटें बच गयी थीं। प्राचार्य डा. आइबी ¨सह ने बताया कि काउंसि¨लग के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाती कि कितने सीटों की और आवश्यकता है। बताया कि कालेज प्रशासन सदैव चाहता है कि कोई विद्यार्थी प्रवेश से वंचित न रहे।

काफी खुश दिखाई पड़े प्रवेशार्थी

शुक्रवार को शुरू हुई ओबरा पीजी कालेज में स्नातक कला संकाय की काउंसि¨लग के लिए आये छात्र-छात्राएं काफी खुश दिखाई पड़े। सुबह से ही कालेज परिसर में प्रवेशार्थियों की भीड़ जुटने लगी थी। सभी काफी खुश दिखाई पड़ रहे थे लेकिन सीट वृद्धि की मांग को लेकर हुए हंगामे से कुछ घंटों तक ओबरा, चोपन, रेणुकूट, राब‌र्ट्सगंज, घोरावल, मधुपुर, रामगढ़, कोन सहित पूरे जनपद से आये बच्चों में मायूसी छा गयी। काउंसि¨लग में हो रही देरी से अभिभावक भी परेशान रहे। बहरहाल पुन: काउंसि¨लग शुरू होने के बाद प्रवेशार्थियों में मायूसी खुशी में तब्दील हो गयी। इस दौरान बहुत से बच्चों ने सेल्फी भी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.