Move to Jagran APP

सीमेंट के कारोबार में भ्रष्टाचार का बोलबाला

जागरण संवाददाता, बभनी (सोनभद्र) : जनपद में भ्रष्टाचार अपने चरम पर फल-फूल रहा है। इसकी जद में सीमेंट

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 06:38 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 06:38 PM (IST)
सीमेंट के कारोबार में भ्रष्टाचार का बोलबाला
सीमेंट के कारोबार में भ्रष्टाचार का बोलबाला

जागरण संवाददाता, बभनी (सोनभद्र) : जनपद में भ्रष्टाचार अपने चरम पर फल-फूल रहा है। इसकी जद में सीमेंट का कारोबार है।हालात यह है कि सीमेंट की बोरियों में राख भरी जा रही है और उसकी धड़ल्ले से दूसरी जगह आपूर्ति की जा रही है। ऐसे में सीमेंट का उपयोग बहुत बड़े स्तर पर घातक सिद्ध हो सकता है। बताया तो यह जा रहा है कि यह पूरा खेल पुलिस और वाणिज्य कर विभाग की क्षत्रछाया में खेला जा रहा है। इससे सरकार को रोजाना लाखों रुपये के राजस्व पर चूना लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

थाना क्षेत्र में बभनी मुख्य बाजार, चपकी, महुअरिया व आसनडीह में ऐसा सीमेंट बड़े स्तर पर बदला जा रहा है। जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ सूरजपुर, विश्रामपुर व मध्य प्रदेश बैढ़न से सीमेंट के नाम पर राख की आपूर्ति की जा रही है। उसके बाद सीमा पार कराकर जनपद में भ्रष्टाचार का जमकर खेल खेला जा रहा है। ऐसे खराब सीमेंट की खपत की जानकारी लेने पर पता चला कि जनपद में हो रहे सरकारी विकास कार्यों में इसका जमकर उपयोग किया जा रहा है। इससे विकास कार्यों की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। साथ ही, लाखों रुपये के राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। इस पूरे खेल में सीमेंट कारोबारी, पुलिस व वाणिज्यकर विभाग की मिलीभगत से ऐसे सीमेंट की आपूर्ति की जा रही है।

बताया जाता है कि ये कारोबारी गोदाम बनाकर परियोजनाओं से राख लेकर सीमेंट बना रहे हैं। पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के सूरजपुर विश्रामपुर व मध्य प्रदेश के बैढ़न से सीमेंट के नाम पर राख की आपूर्ति कर रहे हैं। क्षेत्र में हो रहे विकास कार्य मसलन आवास, शौचालय, सीसी रोड, पुलिया, नाली निर्माण में प्रयोग से कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। सीमेंट की ढुलान करने में लगे स्थानीय ट्रक चालक ने नाम न छपने की शर्त पर बताया कि सीमेंट कारोबारी गोदाम बनाकर आधा सीमेंट व आधा राख मिलाकर सीमेंट के बोरियों की पै¨कग कराकर बेच रहे हैं। इस संबंध में वाणिज्यकर विभाग में फोन किया गया लेकिन किसी से बात नहीं हो सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.