Move to Jagran APP

बदलते मौसम से लोग हलकान, चुभने लगी धूप

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : मौसम में आए सुधार से जहां अब लोगों को दिन में तेज धूप चुभने लगी है वहीं र

By Edited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 04:33 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 04:33 PM (IST)
बदलते मौसम से लोग हलकान, चुभने लगी धूप
बदलते मौसम से लोग हलकान, चुभने लगी धूप

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : मौसम में आए सुधार से जहां अब लोगों को दिन में तेज धूप चुभने लगी है वहीं रात में अभी भी कड़ाके की ठंड का सितम जारी है। कुछ दिनों से मौसम में आए इस बदलाव के चलते असर भी दिखलाई देने लगा है। अस्पताल में खांसी व जुकाम के साथ ही खांसी व बुखार पीड़ित मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। इसी बीच दिन में चमचमाती धूप निकलने से किसान अब राहत महसूस कर रहे हैं। इस समय बदलते मौसम में सभी को सावधान रहने की जरूरत है।

loksabha election banner

धूप से मिलेगा फायदा

देश के पहाड़ी क्षेत्रों समेत अन्य इलाकों में कुछ दिनों पहले तक पड़ रही भयंकर ठंड पर दो-तीन दिनों से विराम लगा हुआ है। कोहरा व पाले के कारण दलहनी फसलें प्रभावित हो रहीं थी। गेहूं के जो पौधे उगकर तैयार हो रहे थे उन्हें ज्यादा नुकसान हो रहा था। हालांकि शुरुआत में बोई गयी गेहूं की फसलें जो अंकुरित होकर अपनी जड़ें फैला चुकीं थी। उन्हें ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।हालांकि देर से बोई गई फसल पीली पड़ने लगी थी लेकिन धूप से अब राहत मिली है। किसानों ने बताया कि धूप निकलने से अब गेहूं फसल को तैयार होने का पर्याप्त और सही समय मिल गया है। इस बीच गेहूं में पानी देकर खाद डालने की तैयारी चल रही है। ताकि दलहनी खेती में जो नुकसान हुआ है उसे गेहूं की बंपर उत्पादन के बाद भरपाई की जा सके।

रात में ठंड का सितम

दिन में तेज धूप से भले ही किसानों को चहकने का मौका दे दिया हो लेकिन रात में ठंड का कहर अभी भी कम नहीं हुआ है। पारा अभी भी 10 के आसपास बना हुआ है। इसके चलते रात में कार्य करने वाले श्रमिकों, आटो चालकों समेत राहगीरों को ठंड से बचने मशक्कत करनी पड़ रही है।

धीरे-धीरे होगा बदलाव

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में पारा धीरे-धीरे चढ़ते चला जाएगा। हालांकि गर्मी के दिनों को आने में अभी समय लगेगा लेकिन तब तक रात के तापमान में ठंड का कहर लोगों को परेशान कर सकता है। इसका अंदाजा तापमान में साफ दिखाई पड़ रहा है।

यह हो सकती हैं बीमारियां

जिला अस्पताल के चिकित्सक डा. पीबी गौतम का कहना है कि मौसम को लेकर निश्चित होने की जरूरत नहीं है। मच्छरजनित रोगों की भी अभी भरमार है, इसलिए लापरवाही न बरतें। ऐसे मौसम में बच्चों पर ध्यान देने की अधिक जरूरत है। इस मौसम में बच्चों को खांसी, जुकाम, एलर्जी की बीमारी हो जाती है। ऐसा होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह से दवाई लें। बताया कि जिला अस्पताल में ऐसे मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

यह रखें सावधानी

-रात के समय पंखा बंद रखे।

-बच्चे को फूल बांह व गर्म कपड़े पहनाएं।

-बाजार की चीजों से पूरी तरह से परहेज रखें।

-शीतल पेय पदार्थो से बचें।

-ताजे पानी व भोजन का सेवन कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.