Move to Jagran APP

डेंजर खदानों में किए जा सकते हैं सुधारात्मक कार्य

डाला(सोनभद्र): खान सुरक्षा निदेशालय द्वारा खदानों को बंद नहीं किया गया है। जो खदानें डेंजर हैं उसमें

By Edited By: Published: Tue, 09 Feb 2016 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 08:02 PM (IST)
डेंजर खदानों में किए जा सकते हैं सुधारात्मक कार्य

डाला(सोनभद्र): खान सुरक्षा निदेशालय द्वारा खदानों को बंद नहीं किया गया है। जो खदानें डेंजर हैं उसमें सुधारात्मक कार्य किए जा सकते हैं। उक्त बातें खान सुरक्षा निदेशालय वाराणसी क्षेत्र के उपनिदेशक नरेंद्र मोरात ने जेपी गेस्ट हाउस में वार्ता के दौरान कही।

loksabha election banner

उन्होंने ने कहा कि सेक्शन 22(3) से संबंधित खदानों में मैनेजर की देखरेख में खदान के ऊपरी हिस्से में सुधारात्मक कार्य किये जा सकते हैं। निकलने वाले पत्थरों कि बिक्री तब तक नहीं की जा सकती जब तक कि सुधारात्मक कार्य पूरा न हो जाए और विभाग द्वारा बिक्री का आदेश न हो जाए। एक खदान में एक ही ब्लास्टर कार्य कर सकता है और 80 होल तक ही ब्लास्ट एक समय में कर सकता है। सुरक्षा की दृष्टि से खदानों में सूर्य उदय से सूर्यास्त तक ही कार्य किया जा सकता है। खदानों में जो भी घटना-दुर्घटनाएं होती हैं उसकी जानकारी समय से मिलने पर अवश्य डीजीएमएस की टीम पहुंच कर मामले को गंभीरता से लेते हुए छानबीन करती है। शनिवार को बिल्ली-मारकुंडी के कोठा टोला स्थित एक खदान में ब्ला¨स्टग के दौरान पत्थर लगने से घायल हुए मजदूरों के संबंध में घटना की सूचना मिली है। उसकी भी छानबीन की जायेगी। खदान मालिकों और संबंधित मैनेजर व ब्लास्टर को सुरक्षा मानकों के तहत कार्य किये जाने का दिशा निर्देश दिया जाता रहा है। इसके बाद भी दुर्घटना का होना ¨चता का विषय है। सुरक्षा मानकों संबंधी नियम सबके लिए समान है चाहे वह छोटी हो या बड़ी खदान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.