Move to Jagran APP

बिजली विभाग के जेई व ठेकेदार पर एफआइआर

घोरावल (सोनभद्र) : मंडलायुक्त अनिल कुमार ने गुरुवार को घोरावल ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ब

By Edited By: Published: Thu, 27 Nov 2014 06:21 PM (IST)Updated: Thu, 27 Nov 2014 06:21 PM (IST)
बिजली विभाग के जेई व ठेकेदार पर एफआइआर

घोरावल (सोनभद्र) : मंडलायुक्त अनिल कुमार ने गुरुवार को घोरावल ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ब्लाक कार्यालय, लोहिया गांव मगरदहा, माडल स्कूल मुड़िलाडीह, केवट से घोरावल संपर्क मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान लोहिया गांव मगरदहां में बिजली संबंधी खामियां मिलने पर बिजली विभाग के जेई व ठेकेदार पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

कमिश्नर के कड़े तेवर देख अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप मच गया।

श्री कुमार ने सर्वप्रथम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बन रहे 50 बेड वाले अस्पताल निर्माण में बरती जा रही सुस्ती पर कार्यदायी संस्था को चेतावनी देते हुए कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान जननी सुरक्षा योजना, टीकाकरण, दवा भंडारण, रोगी कल्याण समिति आदि रजिस्टर की जांच की।

तारकोल के नियमित जांच के आदेश : पीडब्ल्यूडी द्वारा उपयोग में लाई जा रही तारकोल की नियमित जांच के निर्देश मंडलायुक्त ने दिए। कहा कि ठेकेदारों द्वारा भुगतान के लिए दिए जाने वाले बाउचर्स की भी पूरी जांच हो। 53 लाख की लागत से बन रही दो किमी केवटा-घोरावल मार्ग का भी निरीक्षण श्री कुमार ने किया।

रजिस्टर करें दुरुस्त : कमिश्नर ने ब्लाक कार्यालय निरीक्षण के दौरान कर्मियों को क्षेत्र में जाकर काम करने की बात कही। कहा कि विकास कार्यो की पूरी जानकारी रजिस्टर में दर्ज की जाए, साथ ही इनकी नियमित जांच भी सुनिश्चित हो। ब्लाक मुख्यालय की जर्जर भवन को तत्काल दुरुस्त करवाने का निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दी।

लोहिया गांव में मिली तमाम खामियां : कमिश्नर अनिल कुमार ने गुरुवार को लोहिया गांव मगरदहां का भी निरीक्षण किया। इस दौरान बिजली विभाग की लापरवाही खुलकर सामने आई। जांच में पता चला कि डीएम के तमाम आदेशों के बावजूद 533 के सापेक्ष अब तक 518 खंभे खड़े किए गए हैं। श्री कुमार ने लोहिया गांव में निर्धारित सभी बिंदुओं पर विकास की आवश्यकता पर बल दिया। कमिश्नर ने एडीएम मनीलाल यादव को मगरदहा गाव के सड़क आदि का पैमाइश नियमानुसार कराने के निर्देश दिए। साथ ही चकबंदी से संबंधित कार्य को भी पूरा करने की बात कही।

मॉडल स्कूल में भी मिली खामी : माडल स्कूल मुड़िलाडीह के निर्माण कार्य में भी कमिश्नर को कई खामी मिली। इस पर उन्होंने इसके व्यापक जांच के लिए टीम का गठन करते हुए मुख्य विकास अधिकारी को निर्माण एजेंसी पर निगाह रखने की बात कही। श्री कुमार ने कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्य में सुधार की बात कही। तीन करोड़ दो लाख रुपये की लागत से बन रहे स्कूल में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने की हिदायत दी। इस मौके पर अपर आयुक्त प्रदीप कुमार, जिलाधिकारी डीके सिंह, सीडीओ महेंद्र सिंह, एसडीएम हर्षदेव पांडेय, पीडी जेपी पांडेय आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.