Move to Jagran APP

बंजर धरती पर लहलहा रही मटर की फसल

सीतापुर : 'फलक को जिद है, जहां बिजलियां गिराने की। हमें भी जिद है वहीं आशियां बनाने की।।' इस हौसले

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 10:38 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 10:38 PM (IST)
बंजर धरती पर लहलहा रही मटर की फसल
बंजर धरती पर लहलहा रही मटर की फसल

सीतापुर : 'फलक को जिद है, जहां बिजलियां गिराने की। हमें भी जिद है वहीं आशियां बनाने की।।' इस हौसले और आत्मविश्वास का दूसरा नाम है अमरजीत ¨सह। पेशे से किसान अमरजीत ने भूड़ इलाके की बंजर धरती का सीना चीरकर अनाज उगाने का कारनामा कर दिखाया है। अपनी इस उपलब्धि से वह आसपास के किसानों के लिए प्रेरणास्त्रोत बने हुए हैं। खेती में आए इस बदलाव ने उनकी ¨जदगी बदल दी।

loksabha election banner

पिसावां विकास खंड के ठकुरेपुर गांव के बाहर बंजर भूखंड को कई साल पहले उन्होंने खरीदा था। उस समय इस बंजर धरती पर घास तक नहीं उगती थी, लेकिन अमरजीत की मेहनत से आज उसी जमीन पर मटर की फसल लहलहा रही है। रोजाना हजारों रुपये की मटर तोड़कर अमरजीत बाजार भेजते हैं। उन्होंने बताया कि इस बंजर खेत को खरीदने के बाद सबसे पहले भूखंड की ट्रैक्टर से जोताई कर इसे समतल किया और फिर पाटा लगाया। इसके बाद इस पर तालाब से लाकर कई ट्राली मिट्टी और खाद डालकर खेत को बोआई के लिए तैयार किया। इसके बाद इसमें मटर की खेती शुरू की। अमरजीत की मेहनत रंग लगाई, आज उसी जमीन पर मटर की फसल लहलहा रही है। वह बताते हैं कि मटर में कम लागत में अधिक मुनाफा होता है। वह रोजाना हजारों रुपये की हरी मटर तोड़कर सीतापुर सहित हरदोई और शाहजहांपुर की थोक मंडी को भेजते हैं। इसके अलावा तमाम मटर को वह सूखा कर भी बेचने की तैयारी कर रहे हैं। एग्रो क्लीनिक सेंटर के प्रभारी छबिनाथ शुक्ला ने बताया कि भूमि को देखकर अमरजीत को मटर की खेती करने की सलाह दी। सलाह कामयाब रही, आज मटर का अच्छा उत्पादन हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.