Move to Jagran APP

हीट स्ट्रोक से बचाव को तैयारी पूरी

सीतापुर : समय के साथ-साथ पारे में तेजी से उछाल भी आ रहा है। तपिश भरे इस मौसम में गर्म हवा भी चलने लग

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 10:20 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 10:20 PM (IST)
हीट स्ट्रोक से बचाव को तैयारी पूरी
हीट स्ट्रोक से बचाव को तैयारी पूरी

सीतापुर : समय के साथ-साथ पारे में तेजी से उछाल भी आ रहा है। तपिश भरे इस मौसम में गर्म हवा भी चलने लगी।

loksabha election banner

मौसम के इस मिजाज के चलते हीट स्ट्रोक और हीट एक्ज्हाशन जैसी बीमारियां भी पनपने लगी हैं। जिन पर अंकुश लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। विभाग ने रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर लिया है। इस बाबत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरगो¨वद ¨सह ने सभी चिकित्सा अधीक्षकों को पत्र भेजकर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए समुचित मात्रा में दवाओं की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

टोल फ्री नंबर पर दें सूचना -

हीट स्ट्रोक और हीट एक्ज्हाशन जैसी बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक टोल फ्री नंबर की व्यवस्था की हे। इस टोल फ्री नं. 18001805145 पर कोई भी व्यक्ति सूचना दे सकता है।

यूं करें हीट स्ट्रोक से बचाव -

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए दिल के रोगियों को गर्मी के दिनों में दोपहर में घर के अंदर ही रहना चाहिए, खुले और हवादार कपड़े पहनने चाहिए, खूब पानी पीते रहना चाहिए और व्यायाम नहीं करना चाहिए। हीट स्ट्रोक होने पर दिल के रोगी को तुरंत नजदीकी अस्पातल ले जाना चाहिए। कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राज किशोर टंडन ने बताया कि गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन दिल के रोगियों के लिए बेहद खतरनाक है। यह धमनियों में रिसाव और स्ट्रोक का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग अक्सर अपनी प्यास का अंदाजा नहीं लगा पाते और डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। घर से बाहर जाने पर बार-बार पानी पीते रहें।

हीट स्ट्रोक के लक्षण -

अत्याधिक पसीना निकलना, जुकाम, त्वचा में तनाव, चक्कर आना, बेहोशी, मांसपेशियों में तनाव, एड़ियों में सूजन, सांस में दिक्कत, जी मिचलाना, उल्टी हीट स्ट्रोक के लक्षण हैं।

इसका भी रखें ध्यान -

अगर आप सुबह के समय सैर पर जाते हैं, तो थोड़ा ठंड के मौसम में ही जाएं। साथ ही, दौड़ना और बागबानी ठंडे वक्त में करनी चाहिए। गर्मियों में ध्यान रखें कि ज्यादा मोटे कपड़े न पहनें। हल्के वजन और रंगों वाले ऐसे कपड़े पहनें, जिनमें सांस लेना आसान हो। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कैफीन और शराब से दूरी बनाएं रखें। हल्का और सेहतमंद आहार लें। साथ ही, रखे हुए खाने और बाहर के खाने से दूरी बनाएं। बॉडी को सही रूप से चलाते रहने के लिए पानी की जरूरत होती है इसलिए पूरे दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना जरूरी है। गर्मियों में अच्छी नींद लेना दिल पर दबाव कम करने और शरीर को स्फूर्ति देने के लिए आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.