Move to Jagran APP

तेरी अंगुली में ही ताकत है ¨हदुस्तां बदलने की..

महोली (सीतापुर) :'बदल दे आग तू दुनिया जमाना याद रखेगा, तेरे तेवर को सारा जमाना याद रखेगा। तेरी अंगु

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 12:03 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 12:03 AM (IST)
तेरी अंगुली में ही ताकत है ¨हदुस्तां बदलने की..
तेरी अंगुली में ही ताकत है ¨हदुस्तां बदलने की..

महोली (सीतापुर) :'बदल दे आग तू दुनिया जमाना याद रखेगा, तेरे तेवर को सारा जमाना याद रखेगा। तेरी अंगुली में ही ताकत है ¨हदुस्तां बदलने की, तेरी कूबत को यह सारा जमना याद रखेगा'। जागरण की चौपाल चर्चा की अध्यक्षता करते हुए स्वामी विज्ञानानंद सरस्वती ने स्वरचित इन पंक्तियों को आत्मसात करने की बात कही। उन्होंने कहा कि एक वोट से देश की तस्वीर बदल सकती है इसलिए मतदान अवश्य करें। महोली के शक्ति लर्निंग टेंपिल स्कूल में जागरण द्वारा आयोजित चुनावी चौपाल में बुद्धिजीवियों ने अपने विचार रखे। दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र ¨हदुस्तान का है, हमें इसे बरकरार रखना होगा। ¨हदुस्तानी होने के कारण यह मेरा फर्ज है कि खुद मतदान करें और लोगों को इसके लिए जागरुक करें। मतदान के दिन सारे कार्य छोड़कर पहले मत का दान करें उसके पश्चात दूसरे कार्य निबटाएं। खिली धूप में विधान सभा चुनाव में सौ फीसद मतदान पर हर किसी ने जोर दिया। लोकतंत्र की माला में मतदाता ही मोती है और एक भी मोती कम रहा तो माला अपूर्ण रह जाएगी। एक बुद्धिजीवी ने कहा कि शिक्षित समाज'कोई नृप होइ हमइ का हानी, चेरी छाड़ि न होइब रानी'का जुमला हास्यास्पद है। आज वोट के बदले वह ताकत मिली है जिससे सरकारें और जनप्रतिनिधि को खुद ही चुनते हैं। चौपाल में मौजूद हर किसी ने मतदान बढ़ाने को लेकर अपना मत रखा, साथ ही मतदान को लेकर लोगों को जागरुक करने का संकल्प भी लिया। चौपाल में चिकित्सकों, अधिवक्ताओं, समाजसेवियों, व्यापारियों और धर्म गुरूओं ने जाति-पाति धर्म से हटकर मतदान के साथ ही ऐसा प्रतिनिधि चुनने को कहा जिससे समाज का हित हो सके। हमें ऐसे प्रत्याशी के हाथों में क्षेत्र की बागडोर सौंपनी चाहिए जो हर वर्ग के लिए समान रूप से कार्य करे। बुद्धिजीवियों ने विकलांग, असहाय, अशिक्षित और पिछडे़ क्षेत्र के लोगों का मतदान का महत्व समझाने और जागरुक करने पर जोर देते अपील कि ऐसे लोगों को मतदान केंद्र पर लेकर जाकर उन्हें मतदान कराएं। चौपाल का शुभारंभ स्वामी विज्ञानानंद सरस्वती ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर किया। चौपाल में नगर पंचायत अध्यक्ष दिनेश गुप्त टीटू, डॉ सतीश वर्मा, डॉ. अमित गुप्त, माधव श्याम अवस्थी, देवेंद्र मिश्र, संजय शुक्ला, सरिता गुप्ता, राकेश गुप्त, जीत सरदार, मो. कय्यूम व सुमन पांडेय सहित तमाम बुद्धिजीवियों ने मतदान करने और सही प्रत्याशी चुनने पर जोर दिया। चौपाल चर्चा का समापन राष्ट्रगीत वंदे मातरम गीत के साथ संपन्न हुआ।

loksabha election banner

बुद्धिजीवियों की राय -

देश में जन्मे हर वयस्क का मतदान करना जन्मसिद्ध अधिकार है, इसलिए सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए। साथ ही लोगों को मतदान करने के लिए मार्गदर्शन भी दें ताकि अधिक से अधिक मतदान हो।

- डॉ. विशाखा विश्वास

हमें जाति-पात से उपर उठकर मतदान करना चाहिए, मतदान सभी का मौलिक अधिकार है। सभी मतदान करें साथ ही इस पर्व में मतदान के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें और अच्छा जनप्रतिनिधि चुनें।

- डॉ. रेनू वर्मा, चिकित्सक

चुनाव के वक्त हर कोई अपनी बातों से रिझाने का प्रयास करता है, लेकिन हमें अपना मत सोच समझकर देना चाहिए। ऐसे लोग जो मतदान करने में रुचि नहीं रखते हें उन्हें जागरुक करना होगा।

- महेश गुप्ता दीपू, व्यापारी

चुनाव के दिन सभी को अपने सारे कार्यों के साथ मतदान करने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वजह सामान्य कार्य तो अगले दिन भी हो सकते हैं, लेकिन मतदान के लिए वर्षों का इंतजार रहता है।

- पीयूष मिश्र, शिक्षक

मत एक ऐसा अधिकार है जो सभी के लिए समान है, इस अधिकार का प्रयोग करें। मतदान के दौरान इस बात का जरूर ध्यान रखें जो हमारा हित कर सके ऐसे ही प्रत्याशी को हम अपना अमूल्य मत दें।

- प्रेम प्रदीप मिश्र, सभासद

समाज के शिक्षित लोगों को मतदान के लिए अशिक्षितों, गांव के लोगों आदि को जागरुक करना होगा, तभी मतदान का प्रतिशत बढेगा। इसके लिए सभी वर्ग के लोगों को आगे आना होगा।

- आशुतोश मिश्र, व्यापारी

चुनाव एक ऐसी व्यवस्था है जिसके द्वारा हम पिछले जनप्रतिनिधि के कार्यों का मूल्यांकन करने का मौका मिलता है। हम सभी को मतदान करना चाहिए और लोगों को बूथ तक पहुंचाने में मदद करें।

- दीपक शुक्ल, व्यापारी

चुनाव के समय प्रत्याशी गली-गली घूमते हैं लेकिन बाद में दिखाई ही नहीं देते हैं। इसलिए किसी के बहकावे में आए बगैर हमें अपने मताधिकार का प्रयोग करें और लोगों को भी मतदान को प्रेरित करें।

- अनिल गुप्त, व्यापारी

हर बार चुनाव में लोग हमार आसपास के मुद्दों को भुनाने का प्रयास करते हैं लेकिन बाद में उसे भूल जाते हैं। इसको ध्यान में रखें और मतदान जरूर करें, इसके लिए जनजागरण की आश्यकता है।

हमें ऐसे प्रतिनिधि को चुनना होगा जो हमारा हमदर्द हो और हमारी समस्याओं का निदान का प्रयास कर सके। जनप्रतिनिधि ऐसा हो जो देश व प्रदेश को तरक्की व खुशहाली की राह पर ले जा सके।

- दर्शन मगन, व्यापारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.