Move to Jagran APP

तीन ब्लॉकों में खुलेंगे नए अस्पताल

सीतापुर : अल्पसंख्यक बाहुल्य लहरपुर, बिसवां व महमूदाबाद ब्लॉक क्षेत्रों में एक-एक नए प्राथमिक स्वास्

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 12:35 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 12:35 AM (IST)
तीन ब्लॉकों में खुलेंगे नए अस्पताल

सीतापुर : अल्पसंख्यक बाहुल्य लहरपुर, बिसवां व महमूदाबाद ब्लॉक क्षेत्रों में एक-एक नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे। साथ ही चार जूनियर हाइस्कूलों का उच्चीकरण होगा और 43 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्मित होंगे। इसके अतिरिक्त दो कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में बाउंड्रीवॉल बनाई जाएगी। ये पूरा कार्य केंद्र सरकार की मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेंट प्रोग्राम में होगा। इसके लिए सरकार ने स्वीकृति देने के साथ ही पहली किस्त की धनराशि भी विभाग को मुहैया करा दी है।

loksabha election banner

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मकरंद प्रसाद ने बताया कि मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेंट प्रोग्राम में स्वीकृत कार्यों के निर्माण के लिए वित्तीय स्वीकृति के साथ ही पहली किस्त की धनराशि भी प्राप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि महमूदाबाद ब्लॉक क्षेत्र में 43 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन का निर्माण कराया जाएगा। इनके निर्माण के लिए कुल 2.42 करोड़ 9 हजार रुपये खर्च होंगे। इसमें पहली किस्त के 1.21 करोड़ 4 हजार रुपये प्राप्त हो गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण में 5 लाख 63 हजार रुपये खर्च होंगे। इसी तरह बिसवां क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मानपुर व लहरपुर की बाउंड्रीवॉल के निर्माण का भी कार्य होगा। इसके निर्माण 7.38 लाख रुपये मानपुर और 11.53 लाख रुपये लहरपुर के विद्यालय की बाउंड्रीवॉल में खर्च किए जाएंगे। इस स्वीकृत धनराशि में पहली किस्त के 9.45 लाख प्राप्त हुए हैं। इसके अतिरिक्त बिसवां ब्लॉक क्षेत्र के ही चार जूनियर हाईस्कूलों का उच्चीकरण किया जाएगा। इसके लिए कुल 2.65 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति मिली है, इसमें पहली किस्त के 1.32 करोड़ 54 हजार रुपये मिले हैं। इसी तरह लहरपुर के फरीदपुर अकैचनपुर, बिसवां के मोइजुद्दीनपुर व महमूदाबाद के अहिबरनपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी निर्माण होगा। यह संपूर्ण कार्य कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज यूनिट-53 (सीएंडडीएस) हरदोई के अधिकारी कराएंगे।

इनसेट--

149 लाख से बनेंगे अस्पताल

मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेंट प्रोग्राम में बिसवां ब्लॉक के मुजाहिद्दीनपुर, महमूदाबाद के अहिबरपुर व लहरपुर ब्लॉक के अकैचनपुर में 149 लाख रुपये की दर से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने स्वीकृति भी जारी कर दी है। साथ ही तीनों स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण के लिए 29.80 लाख रुपये की दर से कुल 2.23 करोड़ रुपये की पहली किस्म भी अवमुक्त कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.