Move to Jagran APP

शौचालय निर्माण के लिए होगा सर्वे

सीतापुर : शहर को पूरी तरह से स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका परिषद फिर से सभी परिवारों में श

By Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 10:37 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 10:37 PM (IST)
शौचालय निर्माण के लिए होगा सर्वे

सीतापुर : शहर को पूरी तरह से स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका परिषद फिर से सभी परिवारों में शौचालयों का सर्वे कराने जा रहा है। इसके अतिरिक्त वह स्थल भी तलाशे जाएंगे, जहां सामुदायिक या सार्वजनिक शौचालयों की जरूरत है। इसके बाद तीनों श्रेणियों के शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। इन तीन श्रेणियों में निजी, सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालय शामिल हैं।

loksabha election banner

सामुदायिक शौचालय शहर के ऐसे तंग या स्थानाभाव वाले स्थानों पर बनाए जाएंगे, जहां घर-घर टॉयलेट बनाना कठिन है। ऐसे में चार-पांच घरों के लिए एक सामुदायिक शौचालय बनेगा, जबकि सार्वजनिक शौचालय का दायरा सामुदायिक से बड़ा होगा। इसे किसी सार्वजनिक स्थल पर ही बनाया जाएगा। पिछले दो सालों में शहर में 2359 निजी शौचालय निर्मित कराए गए हैं, जबकि सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण नहीं कराया गया है। फिलहाल अब पालिका ने शहर में 9 सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की योजना बनाई है, जबकि 26 सार्वजनिक शौचालय विभिन्न स्थानों पर पहले से ही निर्मित हैं। अधिशासी अधिकारी अनुपम शुक्ला का कहना है कि दो अक्टूबर 2014 से मार्च 2015 तक शहर में 6042 निजी शौचालय निर्मित कराने का लक्ष्य है। इसमें अभी तक 2359 शौचालय निर्मित करा दिए गए हैं। निर्मित सभी शौचालय फ्लश वाले हैं न कि शुष्क। वर्तमान में 3683 शौचालय बनने शेष हैं, जिनके लिए ऑन लाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं उनका सत्यापन हो रहा है। वह बताते हैं कि शहर में 3683 शौचालय बनने के बाद भी 4 हजार ऐसे परिवार हैं, जो शौचालय से वंचित रह जाएंगे। इन 4 हजार परिवारों को भी शौचालय उपलब्ध कराने के लिए भी व्यवस्था हो गई है। उन्होंने बताया कि बीते दिन शासन में स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित बैठक में निर्देश दिए गए हैं कि शहर में दोबारा सर्वे कराकर शौचालयों की वास्तविक मांग कर ली जाए। इसलिए वह इसी सप्ताह में शहर में सर्वे शुरू करा रहे हैं। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि शहर में पूर्व से मलिन बस्तियां चिन्हित हैं। इनकी संख्या 32 है। इसमें कई मलिन बस्तियां वर्तमान में काफी विकसित हो गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.