Move to Jagran APP

रायफल क्लब ने दिए राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय शूटर्स

सीतापुर : अपने 53 साल लंबे इतिहास के दौरान रायफल क्लब सीतापुर के सदस्यों ने राष्ट्र एवं प्रदेश स्तर

By Edited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 10:38 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 10:38 PM (IST)
रायफल क्लब ने दिए राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय शूटर्स

सीतापुर : अपने 53 साल लंबे इतिहास के दौरान रायफल क्लब सीतापुर के सदस्यों ने राष्ट्र एवं प्रदेश स्तर पर आयोजित शू¨टग प्रतियोगिताओं में मेडल जीतकर सीतापुर जिले का मान बढ़ाया है। रायफल क्लब द्वारा शूटर्स देने के साथ ही आम जनता को अपने लाइसेंसी असलहों से टॉरगेट पर फाय¨रग करने का मौका देकर उन्हे आत्मरक्षा के गुर सिखाएं जा रहे हैं।

loksabha election banner

वर्ष 1963 में राजा कसमंडा व आगा अहसन रजा के संयुक्त प्रयासों से रायफल क्लब सीतापुर/जिला रायफल एसोसिएशन का गठन किया गया था, जिसमें जिलाधिकारी सीतापुर को पदेन अध्यक्ष रखा गया था। इसके पीछे उद्देश्य था कि आम जनता के बीच मौजूद लाइसेंसी शस्त्र धारकों को फाय¨रग के लिए प्लेटफार्म मुहैया कराया जा सके। ताकि वह अपनी आत्मरक्षा के साथ असलहों के रख-रखाव का गुर भी सीख सकें। अपेक्षाकृत रायफल क्लब ने सीतापुरवासियों को फाय¨रग के लिए प्लेटफार्म दिया बल्कि शूटर्स को अपनी फाय¨रग का गुर निखारने का मौका भी दिया। 1963 में आयोजित हुई पहली ही शू¨टग प्रतियोगिता में सीतापुर के साथ शाहजहांपुर, हरदोई, बाराबंकी, बहराइच, लखीमपुर, लखनऊ व हरदोई के शूटर्स प्रतिभाग करने के लिए पहुंचे थे। समय बीतने के साथ रायफल क्लब के सदस्यों की संख्या में इजाफा होता चला गया। नतीजतन आगा अहसन रजा, प्रेम गुप्ता, मुकुल जीत ¨सह व कबीर खां सरीखे शूटरों ने प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं में मेडल जीतकर सीतापुर का मान बढ़ाया। वहीं स्कीट वर्ग में फाय¨रग करने वाले शूटर अब्बास व ट्रैप शूटर साद फारुखी ने राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता के लिए क्वॉलीफाई करने में कामयाबी हासिल की। इनके अलावा पिछले पांच वर्षों में जूनियर स्कीट में दिग्विजय ¨सह और तीन वर्षों से महिला वर्ग के डबल ट्रैप वर्ग में निगहत मिर्जा मेडल जीतकर सीतापुर का मान बढ़ा रही हैं। एसोसिएशन के सचिव फरहत बेग सनी बताते हैं कि मौजूदा समय उनके क्लब में 90 शूटर्स पंजीकृत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.