Move to Jagran APP

तहसीलदार को प्रतिकूल प्रविष्टि, लेखपाल निलंबित

सीतापुर : डीएम अमृत त्रिपाठी ने क्षेत्र के लोहिया गांव हिम्मतनगर का मौका-मुआयना किया। इस दौरान उन्हे

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 10:45 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 10:45 PM (IST)
तहसीलदार को प्रतिकूल प्रविष्टि, लेखपाल निलंबित

सीतापुर : डीएम अमृत त्रिपाठी ने क्षेत्र के लोहिया गांव हिम्मतनगर का मौका-मुआयना किया। इस दौरान उन्हें गांव के विकास कार्यों में कई खामियां देखने को मिलीं। इस मामले में उन्होंने ब्लॉक बीडीओ हेमंत यादव के पर्यवेक्षण कार्य में शिथिलता मानते हुए उन्हें चार्जशीट देने को कहा है। साथ ही लोहिया आवासों के मामले पर उनसे स्पष्टीकरण तलब कर लिया है। गांव की एक महिला ने वरासत दर्ज होने के बाद उद्धरण खतौनी नहीं मिलने की शिकायत की। जिस पर नाराज जिलाधिकारी ने तहसीलदार फूलचंद्र आर्य को प्रतिकूल प्रविष्टि देने और लेखपाल रफीक अहमद को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

गांव के प्राथमिक विद्यालय में डीएम ने नौनिहालों का शैक्षिक स्तर देखा। फिर वहीं एक हैंडपंप से दूषित पीला पानी आने की जानकारी हुई, जिस पर उन्होंने अधिशाषी अभियंता जल निगम को पानी की जांच कराने को कहा। इसके बाद उन्होंने गांव में निर्मित या निर्माणाधीन इंदिरा/लोहिया आवासों को देखा। पता चला कि 17 लोहिया आवासों के लाभार्थियों ने अभी तक आवास निर्माण का कार्य भी प्रारंभ कराया है और बैंक खाते से पैसा भी निकाल लिया है। भ्रमण में पता चला कि अभी तक गांव में 82 शौचालयों का निर्माण बकाया है। इन मामलों पर डीएम ने प्रधान विश्वनाथ और सेक्रेटरी विवेक अवस्थी को कड़ी हिदायत दी, कहा यदि तीन दिन में कार्य नहीं हुए तो वह प्रधान व सेक्रेटरी के विरुद्ध ही एफआइआर दर्ज करवाएंगे। उन्होंने पॉलीथिन बिछवाकर तालाब में पानी भराने को कहा। अधिकांश कार्यों से संबंधित बोर्ड नहीं लगे मिले। गांव में आयोजित चौपाल में डीएम ने अधिशाषी अभियंता विद्युत आरबी यादव से पूछा कि गांव में विद्युतीकरण का कार्य क्यों नहीं कराया गया। वहीं कठवा माइनर के मामले पर उन्होंने अवर अभियंता प्रेमनाथ ने धनावंटन का अभाव बताया। डीएम ने अभियंता को माइनर की सफाई के लिए स्टीमेट तैयार कर उसे डीआरडीए में प्रस्तुत करने के आदेश दिए। कल्यानी ड्रेन पर अवैध कब्जे को लेकर उन्होंने तहसील अधिकारियों को प्रकरण की जांच कराए जाने के आदेश दिए। शौचालय व अन्य विभागीय कार्यों में लापरवाही सामने आने पर डीएम ने डीपीआरओ को एडीओ पंचायत राम बालक के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई प्रारंभ करने के आदेश दिए हैं। मघई की पत्नी माया देवी ने वरासत के बाद उद्धरण खतौनी नहीं मिलने की शिकायत की।

पर्यवेक्षणीय अधिकारी तलब

डीएम के मुआयना में कोटेदार के विरुद्ध कई ग्रामीणों ने शिकायतें की हैं। जिस पर एसडीएम ने पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की भी जिम्मेदारी तय करते हुए उन्हें तलब किया है। उन्होंने इन अधिकारियों से कहा है कि वह बुधवार को 12 बजे तहसील सभागार में उपस्थित हों। एसडीएम ने कहा कि उपभोक्ताओं के राशन वितरण कराने में पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की व्यवस्था है, इसलिए ग्रामीणों द्वारा राशन न वितरण किए जाने की शिकायत में इन अधिकारियों की भी जवाबदेही है। उन्होंने कहा कि इस मामले में केवल शिकायतों के आधार पर कोटेदार के विरुद्ध कोटा निलंबन या उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराना उचित नहीं होगा।

ग्राम प्रधान ने बताई समस्या

भ्रमण के दौरान डीएम को प्रधान विश्वनाथ व अन्य ग्रामीणों ने अवगत कराया कि गांव में विद्युतीकरण नहीं है। फसलों की ¨सचाई के लिए एक अदद राजकीय नलकूप की जरूरत है। उन्होंने कल्यानी ड्रेन पर अवैध कब्जा है और उसकी कई साल से साफ-सफाई भी नहीं कराई गई है। इसी तरह कठवा माइनर की सफाई कराने की जरूरत है, सिल्ट के कारण उसमें पानी पास नहीं हो पाता है। प्रधान ने कहा कि तेजानापुरवा से हिम्मतनगर के बीच कच्चा मार्ग है, इसे पक्का कर दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.