Move to Jagran APP

दो स्थानों पर शारदा सहायक नहर कटी

सीतापुर : ¨सचाई विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते रविवार देर शाम शारदा सहायक पोषक नहर का कॉमन

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 12:01 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 12:01 AM (IST)
दो स्थानों पर शारदा सहायक नहर कटी

सीतापुर : ¨सचाई विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते रविवार देर शाम शारदा सहायक पोषक नहर का कॉमन बैंक महाराज नगर व सरैंया के समीप दो स्थानों पर कट गया। जिससे दोनों नहरों का पानी एक-दूसरे में जा रहा है। मामले की सूचना पाकर मौके पर मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता समेत अन्य विभागीय अधिकारियों ने पहुंच कर स्थिति को काबू में किया है। दहशतजदा ग्रामीणों का कहना है कि कॉमन बैंक के जर्जर होने से किसी भी समय नहर कटने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। मालूम हो कि इसी तरह वर्ष 2013 में लहरपुर के अकबरपुर के अलबटनपुर गांव के समीप 46.500 किमी. पर नहर की दायीं पटरी कटने फसलों की बड़ी तबाही हुई थी। इसमें राज्य सरकार को आधा सैकड़ा किसानों को करीब ढाई लाख रुपये बतौर मुआवजा देना पड़ा था।

loksabha election banner

ग्रामीणों के मुताबिक नहर के पहला ब्लॉक के सरैंया महीपत ¨सह गांव के समीप 78 किमी. और लहरपुर के अंगेठा-महाराजनगर गांव के बीच 58 किमी. पर कॉमन बैंक कट गया, जिससे दक्षिण दिशा की निचली नहर में उत्तरी नहर का पानी तेजी से आने लगा, इससे दक्षिण दिशा की नहर में स्लोप निर्माण का चल रहा कार्य बाधित हो गया और ताजा कार्य पानी के साथ बह गया है। उत्तरी नहर में पिछले कई दिनों से 8500 क्यूसेक पानी चल रहा है, जबकि दक्षिणी नहर में पानी नहीं चल रहा था। ग्रामीणों ने बताया कि शारदा सहायक पोषक नहर के बीच निर्मित कॉमन बैंक पर पिछले लंबे समय से मरम्मत का कार्य नहीं होने से वह जगह-जगह से जर्जर है। मामले की जानकारी मिलते ही सोमवार सुबह मुख्य अभियंता शारदा सिद्ध नरायण शर्मा, अधीक्षण अभियंता द्वादश मंडल ¨सचाई कार्य बलराम ¨सह यादव, अधिशासी अभियंता ¨सचाई खंड आरके जैन सहित कई अधिकारियों ने सरैंया व अंगेठा-महाराजनगर के समीप नहर पर पहुंचकर मौके का जायजा लिया और वहां जेसीबी मशीन व मजदूरों को लगाकर शाम तक स्थिति पर काबू किया। मौके की स्थिति देखकर मुख्य अभियंता ने ¨सचाई खंड के अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी भी जाहिर की। उन्होंने अधिकारियों से यह भी पूछा कि क्या कोई क्षेत्रीय अधिकारी नहर पर गश्त आदि नहीं करता है। क्षेत्रीय अवर अभियंता ने बताया कि पोषक नहर काफी पुरानी हो गई है, इस पर मरम्मत के कार्य कराने की आवश्यकता है। जर्जर होने के कारण ही कॉमन बैंक कट गया।

नहर के पानी का दबाव अधिक होने से कॉमन बैंक क्षतिग्रस्त हो गया, जिसकी मरम्मत करा दी गई है। कॉमन बैंक कटने से किसी भी प्रकार की कोई क्षति नहीं हुई है। उत्तर-दक्षिण दोनों दिशाओं की नहरों में साढ़े आठ-आठ हजार क्यूसेक पानी चल रहा है।

- आरके जैन, अधिशासी अभियंता, ¨सचाई खंड

मैंने मौके पर पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया है। कॉमन बैंक क्षतिग्रस्त होने के कारण कट गया था, फिलहाल उसे दुरुस्त करा दिया गया है। क्या कारण रहे जिससे कॉमन बैंक कट गया और दोनों नहरों का पानी आपस में मिल गया, इस बावत जांच कराई जाएगी।

- सिद्ध नरायण शर्मा, मुख्य अभियंता शारदा सहायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.