Move to Jagran APP

महोली और परसेंडी में शांतिपूर्ण चुनाव कराना रहेगा चुनौती

सीतापुर : दूसरे चरण में महोली और परसेंडी ब्लॉकों में शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्रशासन और पुलिस के लिए

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 10:09 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 10:09 PM (IST)
महोली और परसेंडी में शांतिपूर्ण चुनाव कराना रहेगा चुनौती

सीतापुर : दूसरे चरण में महोली और परसेंडी ब्लॉकों में शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्रशासन और पुलिस के लिए चुनौती बन गया है। चुनाव से पूर्व लगातार हो रही ¨हसक घटनाएं प्रशासन के लिए ¨चता का विषय बन गई है। इस समस्या से निपटने के लिए प्रशासन ने दोनों ब्लॉकों में अतिरिक्त व्यवस्थाएं की है, लेकिन ये व्यवस्थाएं कितनी प्रभावी रहेंगे, यह कह पाना प्रशासन के लिए भी संभव नहीं है।

loksabha election banner

हम बात अगर विकास खंड महोली की करें तो पिछले तीन दिनों में यहां दो बड़ी घटनाएं हुई है। पहली घटना 27 नवंबर की शाम महोली के कटली गांव में घटित हुई, जहां एक महिला की सरेशाम बांके से काटकर हत्या कर दी थी। इस मामले में ग्रामीणों ने प्रधानी के लिए वोट मांगने आए युवकों पर विवाद के चलते हत्या करने का आरोप लगाया है। इस मामले में रविवार की शाम भी एक महिला पर हुए हमले के बाद हालात बिगड़े थे, लेकिन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात पर काबू पा लिया। इसी रात ग्राम पंचायत मूड़ाहूसा में निवर्तमान प्रधान और प्रधान प्रत्याशी के दौरान हुई फाय¨रग में कई लोग चोटिल हुए। इसके पूर्व बड़ागांव में प्रधानी रंजिश को लेकर तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वहीं, विकास खंड परसेंडी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से ही मारपीट की घटनाएं हो रही है। बीते दिनों मोहरैया कलां में वोट मांगने के दौरान शुरू हुए विवाद ने सांप्रदायिक विवाद का रूप अख्तियार कर लिया था। इसके अलावा वोट मांगने को लेकर तमाम मारपीट की छोटी व बड़ी घटनाएं भी घटित हो चुकी हैं, जिनसे कई बार कानून व्यवस्था भी बिगड़ी। इसके अलावा एएसपी सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया कि दोनों ब्लॉकों की संवेदलशीलता को देखते हुए अन्य ब्लॉकों की अपेक्षा अधिक पुलिस बल तैनात किया जाएगा। संबंधित थानाध्यक्षों के अलावा जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को क्षेत्र में होने वाली हर गतिविधियों पर नजर रखने और गड़बड़ी करने वाले अराजक तत्वों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

मृतक और हत्यारोपी के परिवारीजन आमने-सामने

महोली के बड़ागांव में प्रधानी की उम्मीदवारी कर रहे जितेंद्र मिश्रा, उसके चाचा लालजी मिश्रा व चचेरे भाई सुंदरलाल मिश्रा की कुछ माह पूर्व गोली मारकर निर्मम हत्या कर दी गई थी। इस जघन्य वारदात को गांव के ही हरिवंश ¨सह, राजेंदर ¨सह, रामऔतार, धर्मेंद्र ¨सह, गोपाली ¨सह, रामकुमार ¨सह, प्रदीप ¨सह समेत अन्य लोगों ने अंजाम दिया था। इस ग्राम पंचायत से प्रधान पद के लिए जितेंद्र ¨सह की भाभी का¨लद्री मिश्रा व दूसरे पक्ष से हत्यारोपी हरिवंश ¨सह की पत्नी निर्मला ¨सह के मध्य आमने-सामने चुनाव है। वहीं महोली के बरातपुर में प्रधान धर्मेंद्र ¨सह की डेढ़ वर्ष पूर्व साजिश रचकर पुतान ¨सह, वीरपाल ¨सह, विजय ¨सह, सोने ¨सह, कौशल ¨सह समेत अन्य लोगों ने हत्या कर दी थी। धर्मेंद्र ¨सह की ओर उसके भाई चक्रपाल ¨सह व हत्यारोपी पक्ष से विजय विक्रम ¨सह आमने-सामने है। गड़बड़ी की आशंका इसलिए भी है बीते 23 नवंबर को हत्यरोपी पुतान ¨सह समेत अन्य लोगों को शहर कोतवाली पुलिस ने अवैध असलहों और चाकू के साथ गिरफ्तार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.