Move to Jagran APP

बूथों पर बजते रहे सायरन दुबके रहे उपद्रवी

सीतापुर : प्रधान एवं सदस्य ग्राम पंचायत पदों के लिए शनिवार को प्रथम चरण का मतदान सिधौली, मिश्रिख, गो

By Edited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 09:25 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 09:25 PM (IST)
बूथों पर बजते रहे सायरन दुबके रहे उपद्रवी

सीतापुर : प्रधान एवं सदस्य ग्राम पंचायत पदों के लिए शनिवार को प्रथम चरण का मतदान सिधौली, मिश्रिख, गोंदलामऊ, मछरेहटा और पिसावां ब्लाक क्षेत्र के कुल 459 मतदान केंद्रों पर हुआ, जहां गोंदलामऊ में एडीएम, एएसपी उत्तरी व एसडीएम महमूदाबाद, मिश्रिख एवं मछरेहटा में सीडीओ, एएसपी दक्षिणी और एसडीएम लहरपुर, पिसावां में सिटी मजिस्ट्रेट, एएसपी पी. राम, एसडीएम महोली और सिधौली में एएसपी एटीसी व एसडीएम सदर जैसे अफसरों का नेतृत्व रहा। इसके अलावा अन्य प्रशासनिक व पुलिस अफसर भी अपनी ड्यूटी पर पूरी तरह से मुस्तैद रहे। जिससे प्रत्येक बूथ पर हर तीन मिनट में'सायरन'गूंजते वाहन दौड़ते रहे। जिससे उपद्रवी किसी भी बूथ पर बवाल करने की हिम्मत तक नहीं जुटा सके।

loksabha election banner

ब्लॉक वार नियुक्त अफसरों के अलावा चुनाव प्रेक्षक कामरान रिजवी, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रवीर ¨सह यादव और पुलिस अधीक्षक कवींद्र प्रताप ¨सह ने भी सैकड़ों मतदेय स्थलों पर पहुंचकर पो¨लग में लगे अफसरों और कार्मिकों का हौंसला बढ़ाया। इसके अलावा इन्हें जहां किसी विवादित मामले की भनक लगी, वहां यह उच्चाधिकारी तत्काल पहुंचे। मतदान केंद्रों पर पल-पल में'सायरन'बजाती नीली बत्ती गाड़ियों को देख मतदाता भी कम उत्साहित नहीं थे। अफसरों की व्यापक सक्रियता से निष्पक्ष मतदान के कारण अधिकाधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग भी किया है। मालूम कि निष्पक्ष एवं स्वतंत्र मतदान के लिए जिला प्रशासन ने पूर्व से ही व्यापक तैयारियां कर रखी थीं। प्रत्येक ब्लॉक के मतदेय स्थल वार रूट चार्ट बनाया गया था, जिसके मुताबिक जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट से लेकर 88 सेक्टर और 15 जोनल मजिस्ट्रेटों को मुस्तैद किया था। वहीं पुलिस अधीक्षक ने प्रत्येक बूथ स्तर पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया था। मतदान से एक दिन पहले शुक्रवार की शाम से ही सभी संबंधित ब्लॉकों की सीमाएं सीज कर दी थीं। इस तरह मतदान के दिन संबंधित सभी पांचों ब्लॉकों में जिले की पूरी सरकारी मशीनरी लगा दी गई। जिससे लगभग प्रत्येक बूथ पर हर तीन मिनट में'सायरन'बजाते वाहनों में अफसर व्यापक दौरा कर रहे थे। इतनी सक्रियता के चलते मतदान के पूरे समय किसी भी बूथ पर कोई उपद्रवी बवाल करने का साहस नहीं कर सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.