Move to Jagran APP

मतपेटियों में कैद गांव की सरकार

सीतापुर : शनिवार को प्रधान एवं सदस्य पदों पर प्रथम चरण में पांच ब्लॉकों में निष्पक्ष, स्वतंत्र और शा

By Edited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 09:24 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 09:24 PM (IST)
मतपेटियों में कैद गांव की सरकार

सीतापुर : शनिवार को प्रधान एवं सदस्य पदों पर प्रथम चरण में पांच ब्लॉकों में निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान संपन्न हो गया। पहले चरण में 417 ग्राम पंचायतों में 415 ग्रामों में प्रधान पद के 3259 और सदस्य पद के 6446 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया है। इस दौरान प्रत्येक उम्मीदवार ने अपनी विजय के लिए मतदाताओं से पूरा समर्थन प्राप्त करने की कोशिश की है।

loksabha election banner

गौरतलब हो कि पहले चरण में शनिवार को सिधौली, मिश्रिख, गोंदलामऊ, मछरेहटा और पिसावां ब्लॉक क्षेत्रों के अधिकांश मतदेय स्थलों पर सुबह सात बजते ही वोटरों की कतारें लग गई थीं। इस दौरान गांव की सरकार चुनने के लिए युवाओं से लेकर बुजुर्ग मतदाता तक उत्साहित नजर आ रहे थे। वहीं गांव की बहू-बेटियां भी बेझिझक बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा ले रही थीं। वोट डालने के लिए मतदेय स्थलों पर गांव के मोहल्लों से महिलाओं व युवतियों के झुंड पहुंच रहे थे। अधिक बुजुर्गों को उनके पोता या अन्य हितैषी सहारा देकर वोट डालने के लिए मतदान स्थलों पर ले जा रहे थे। चूंकि संबंधित ब्लॉकों में गांव की सरकार चुनने के लिए'शनिवार'का सबसे खास दिन था, इसलिए ग्रामीणों ने पूरे उत्साह के साथ इस मौके का सदुपयोग किया है। वहीं प्रधान एवं सदस्य ग्राम पंचायत के उम्मीदवार अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए वह मतदाताओं को रिझाने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। मतदाताओं की सक्रियता के कारण दिन चढ़ने के साथ ही मतदान प्रतिशत में भी लगातार वृद्धि होती रही। सभी पांचों ब्लॉकों में सुबह सात बजे के पहले दो घंटे में मतदान का प्रतिशत 13.9 प्रतिशत रहा, जो धीरे-धीरे शाम को मतदान समाप्ति में 77.56 प्रतिशत हो गया। इस दौरान कुल पांच ब्लॉकों में सबसे अधिक 78.74 प्रतिशत मतदान सिधौली ब्लॉक में हुआ है, जबकि सबसे कम 76 प्रतिशत मतदान गोंदलामऊ ब्लॉक में रहा है।

इनसेट-

इनसेट-

पहली पर भारी दूसरी पारी

पंचायत चुनाव की पहली पारी जिला एवं क्षेत्र पंचायत के मतदान पर दूसरी पारी में प्रधान एवं सदस्य ग्राम पंचायत पदों का निर्वाचन भारी पड़ा है। जिला एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों के लिए मतदान की अपेक्षा प्रधान एवं सदस्य ग्राम पंचायत के मतदान में मतदाताओं का प्रतिशत अधिक रहा है। मतदान के आंकड़ों के मुताबिक बीते अक्टूबर माह की 9 तारीख को संपन्न हुए जिला एवं क्षेत्र पंचायत के प्रथम चरण मतदान में पांचों ब्लॉकों में कुल 67.2 प्रतिशत मतदान ह आ था। जबकि शनिवार को प्रधान एवं सदस्य ग्राम पंचायत पदों के लिए प्रथम चरण में संपन्न हुए मतदान में कुल 77.56 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया है।

इनसेट-

अब दूसरे चरण का मतदान एक को

राज्य निर्वाचन आयुक्त की अधिसूचना के मुताबिक अब दूसरे चरण का मतदान एलिया, हरगांव, लहरपुर, परसेंड और महोली ब्लॉक में एक दिसंबर को सुबह सात बजे से होगा। प्रशासन ने प्रथम चरण का मतदान समाप्त होते ही दूसरे चरण के मतदान के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं।

इनसेट-

प्रधानी च नाव में मतदान प्रतिशत

-- ब्लॉक --- मतदान

-- सिधौली -- 78.74

-- मिश्रिख -- 76.83

-- गोंदलामऊ- 76.00

-- मछरेहटा -- 77.66

-- पिसावां -- 78.59

-- योग -- 77.56

इनसेट-

जिला, क्षेत्र पंचायत निर्वाचन में मतदान

-- ब्लॉक --- मतदान

-- सिधौली -- 66.68

-- मिश्रिख -- 65

-- गोंदलामऊ- 66

-- मछरेहटा -- 70

-- कसमंडा -- 68

-- योग -- 67.2

नोट- उक्त मतदान प्रतिशत में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.