Move to Jagran APP

समायोजन की मांग को लेकर शिक्षामित्रों ने किया जोरदार प्रदर्शन

सीतापुर : प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक पद पर समायोजन की मांग को लेकर शनिवार को शिक्षामित्रों ने जि

By Edited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 09:54 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 09:54 PM (IST)
समायोजन की मांग को लेकर शिक्षामित्रों ने किया जोरदार प्रदर्शन

सीतापुर : प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक पद पर समायोजन की मांग को लेकर शनिवार को शिक्षामित्रों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले धरना प्रदर्शन किया। उग्र शिक्षामित्रों व शिक्षकों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ताला जड़ दिया तथा उनकी जीप तोड़ दी। हालांकि कुछ देर बाद कार्यालय खोल दिया गया। प्रदर्शनकारी शिक्षकों व शिक्षामित्रों का महोली, सेवता व बिसवां विधायक ने भी समर्थन दिया। बीएसए कार्यालय पर पहुंच धरने को संबोधित करते हुए शासन स्तर पर भी नए पद सृजन करते हुए समायोजन कराए जाने का आश्वासन दिया। विधायकों के नेतृत्व में शिक्षक व शिक्षामित्रों का 11 सदस्यीय दल , बीएसए, नगर मजिस्ट्रेट सहित जिलाधिकारी से मिलने पहुंचा। यहां डीएम ने बीएसए से दो दिन में विज्ञप्ति जारी करने का निर्देश दिया तथा उन्होंने शासन को समस्या के बारे में भी लिखित रूप से अवगत कराने व सुझाव लेने की बात कही।

loksabha election banner

प्रदर्शनकारी शिक्षकों व शिक्षामित्रों ने जिले के समस्त द्वितीय बैच के लगभग 2500 शिक्षामित्रों के प्राथमिक शिक्षक पद पर समायोजन किए जाने की मांग की। शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राज किशोर ने कहा शिक्षामित्र हमारे ही संगठन का एक अंग है। प्राथमिक शिक्षा में इनका सहयोग नकारा नहीं जा सकता। हम शिक्षकों की तरह काम करने वाले यह लोग अल्प मानदेय पर काम करते आए हैं जब शासन ने इनकी समायोजन की बात कही तो जिले बेसिक शिक्षा अधिकारी पद न होने की बात कहकर समायोजन न करने की बात कह रहे हैं। उन्होंने कहा हम लोग इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। जब तक एक-एक शिक्षामित्र का समायोजन नहीं हो जाता तब तक हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा। जिलामंत्री रवीन्द्र दीक्षित ने कहा शासन ने पदोन्नति आदेश काफी दिन पहले जारी कर दिया था। उसे लागू कराने के लिए हम लोगों ने उनको पत्र भी दिया था, लेकिन उस पर अभी तक विचार नहीं किया गया। अगर उस पर विचार किया गया होता शायद यह नौबत न आती। शिक्षामित्र महासंघ के धर्मेंद्र पाण्डेय ने कहा बीएसए द्वारा जो आंकड़े दिखाए जा रहे हैं वह सही नहीं हैं। उन्होंने जिले में केवल 10,400 पद ही दिखाए हैं जबकि छात्र संख्या के आधार पर जिले में 13 हजार 400 पद हैं। जिनमें से अभी भी तीन हजार पद खाली हैं। उन्होंने कहा पदोन्नति के बाद बीएसए 650 पदों के रिक्त होने की बात कह रहे हैं लेकिन जब तक हम एक-एक शिक्षामित्र का समायोजन नहीं करा लेते तब क अपना आन्दोलन खत्म नहीं करेंगे।इस मौके पर प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक व हजारों शिक्षामित्र उपस्थित रहे।

उग्र आंदोलनकारियों ने तोड़ी बीएसए की जीप

प्रदर्शनकारी शिक्षकों व शिक्षामित्रों को समझाने व उसने से वार्ता करने के लिए बीएसए संजीव ¨सह धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने बताया पदोन्नति प्रक्रिया के बाद जो पद खाली बचेंगे उन पर समायोजन कराया जाएगा। पदोन्नति प्रक्रिया के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी दिए जा चुके हैं। शिक्षामित्र सभी के समायोजन की मांग पर अड़े रहे।जब बात नहीं तो प्रदर्शनकारी उग्र हो गए। उग्र प्रदर्शनकारियों ने पहले तो बीएसए को रोकने की कोशिश की लेकिन तब तक बीएसए अपने कार्यालय के अंदर जा चुके थे।नाराज प्रदर्शकारियों ने बीएसए कार्यालय के चैनल में ताला जड़ दिया तथा ईंट पत्थर चलाते हुए बीएसए की जीप का शीशा तोड़ दिया।हालांकि शिक्षकों व शिक्षामित्रों का कहना था कि प्रदर्शनकारियों में से किसी ने भी तोड़फोड़ नहीं की। कुछ बाहरी अराजक तत्वों ने तोड़फोड़ की है और फरार हो गए हैं।

नगर मजिस्ट्रेट सहित पहुंचा पुलिसबल

तोड़फोड़ की सूचना लगते ही नगर मजिस्ट्रेट सोमदत्त मौर्य व भारी पुलिसबल बीएसए कार्यालय पहुंचा।नगर मजिस्ट्रेट ने बीएसए से वार्ता की तथा पुलिस बल ने कार्यालय को सुरक्षा में लिया।

सत्ताधारी विधायकों ने भी दिया समर्थन

इन प्रदर्शनकारी शिक्षकों के समर्थन में सेवता विधायक महेंद्र ¨सह झीन बाबू, बिसवां विधायक रामपाल यादव व महोली विधायक अनूप गुप्त बीएसए कार्यालय पहुंचे। यहां पहुंच उन्होंने प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया। विधायक रामपाल यादव ने कहा शिक्षकों के हित में सपा सरकार शुरू से ही रही है, आगे भी रहेगी। शिक्षामित्रों का समायोजन हरहाल में कराया जाएगा।विधायक महेंद्र ¨सह झीन बाबू ने कहा जब सरकार नियुक्ति करना चाह रही है, तो बीएसए इस पर अड़ंगा नहीं लगा सकते। अगर वह अपनी हठधर्मिता नहीं छोड़ते हैं तो उनके विरुद्ध शासन में शिकायत की जाएगी।अनूप गुप्त ने कहा बीएसए को शिक्षामित्रों का समायोजन करना होगा।हम सभी शिक्षामित्रों के साथ हैं, चूंकि मांग जायज है इसलिए हम भी सत्ताधारी विधायक इनके साथ में हैं।

शिष्ट मंडल ने डीएम से की मुलाकात

बीएसए कार्यालय पर प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों व शिक्षामित्रों का 11 सदस्यीय शिष्ट मंडल विधायकों के नेतृत्व में जिलाधिकारी से मिलने पहुंचा।वार्ता के दौरान शिक्षामित्र नेता धर्मेंद्र पाण्डेय ने जिलाधिकारी लाल बिहारी पाण्डेय के पैर पकड़ लिए और सभी शिक्षामित्रों के समायोजन की मांग की। इस पर डीएम ने बीएसए व शिक्षकों की बात सुनने के बाद दो दिन में विज्ञप्ति जारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने शिक्षकों को आश्वासन दिया कि पदों के सृजन के लिए शासन से बात की जाएगी।उसके अनुरूप समायोजन कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.