Move to Jagran APP

टैक्स चोरी में ट्रांसपोर्टर के यहां एसआइबी का छापा

सीतापुर : वाणिज्य कर विभाग की सीतापुर संभाग कार्यालय की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) टीम ने बुधवार क

By Edited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 11:24 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jan 2015 11:24 PM (IST)
टैक्स चोरी में ट्रांसपोर्टर के यहां एसआइबी का छापा

सीतापुर : वाणिज्य कर विभाग की सीतापुर संभाग कार्यालय की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) टीम ने बुधवार को शहर के एक ट्रांसपोर्टर के यहां छापामार कार्रवाई में बड़ा खुलासा किया है। टीम ने ट्रांसपोर्टर द्वारा पंजीकृत और अपंजीकृत व्यापारियों को बिना टैक्स के माल की डिलवरी उपलब्ध कराने का फर्जीवाड़ा उजागर किया है। इस खुलासे के बाद शहर के अन्य ट्रांसपोर्टरों में भी खलबली मची है। चूंकि विभाग के अधिकारी कहते हैं कि उन्हें खबर मिली है कि ऐसे ही शहर के कुछ और ट्रांसपोर्टर पंजीकृत एवं अपंजीकृत व्यापारियों को बिना टैक्स अदायगी के माल की डिलीवरी प्राप्त कराने का काम करते हैं।

loksabha election banner

बुधवार को एक गोपनीय सूचना पर वाणिज्य कर विभाग की एसआइबी टीम ने शहर के जिला अस्पताल के समीप स्थित मां सरन ट्रांसपोर्ट पर छापा मारा। टीम अधिकारियों ने खुलासा किया कि मां सरन ट्रांसपोर्ट के संचालक दिनेश चतुर्वेदी द्वारा पंजीकृत और अपंजीकृत व्यापारियों को बिना टैक्स अदायगी के माल की डिलवरी उपलब्ध कराई जा रही है। विभाग की इस टीम में एसआइबी के डिप्टी कमिश्नर मनोज त्रिपाठी, सचल दल के असिस्टेंट कमिश्नर अजय कुमार राय, वाणिज्य कर अधिकारी सुशील गंगवार और खंड-2 के असिस्टेंट कमिश्नर राहुल द्विवेदी शामिल थे। एसआइबी के ज्वाइंट कमिश्नर राम कुबेर ने बताया कि मां सरन ट्रांसपोर्ट के यहां जांच के बाद टीम अधिकारियों ने 53 हजार रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी है। उन्होंने बताया कि जांच के बाद पता चला है कि इस ट्रांसपोर्टर द्वारा पंजीकृत और अपंजीकृत व्यापारियों का माल बिना टैक्स अदायगी के लखनऊ से लाया गया था। इसमें छुहारा, कापियां, रेडीमेट गारमेंट्स, कास्मेटिक आदि वस्तुएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस माल की कीमत 2 लाख 59 हजार रुपये है। इसमें विभाग की सिक्योरिटी मनी के तौर पर 53 हजार रुपये का टैक्स बनता है। जिसे बिना अदा किए मां सरन ट्रांसपोर्ट द्वारा लखनऊ से माल की डिलवरी यहां सीतापुर के पंजीकृत व अपंजीकृत व्यापारियों के लिए लाई गई थी। ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि इस मामले में मां सरन ट्रांसपोर्ट के संचालक दिनेश चतुर्वेदी को नोटिस जारी की गई है। उन्होंने बताया कि खबर है कि इसी तरह शहर के कुछ अन्य ट्रांसपोर्टर भी ऐसे ही पंजीकृत एवं अपंजीकृत व्यापारियों को बिना टैक्स के माल की डिलीवरी प्राप्त कराने का काम करते हैं। जिनके यहां भी किसी दिन अचानक छापामार कार्रवाई की जानी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.