Move to Jagran APP

एसपी ने सुनी फरियाद, निस्तारण के निर्देश

सिद्धार्थनगर : पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार ने शनिवार थाना समाधान दिवस में उस्का में खुद फरियादियो

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Jun 2017 10:15 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2017 10:15 PM (IST)
एसपी ने सुनी फरियाद, निस्तारण के निर्देश
एसपी ने सुनी फरियाद, निस्तारण के निर्देश

सिद्धार्थनगर : पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार ने शनिवार थाना समाधान दिवस में उस्का में खुद फरियादियों को सुना। मामलों के निस्तारण का आदेश दिया। उनकी मौजूदगी का प्रतिफल यह रहा कि उस्का में सभी मामले गंभीरता के साथ सुने गए और उसके निस्तारण का प्रयास किया गया।

loksabha election banner

थाने पर आए 10 मामलों में से सभी का मौके पर ही निस्तारण हो गया। इसके अलावा राजस्व से संबंधित चार पूर्व के मामलों में तीन में मौके पर टीम भेजी गई। समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक ने फरियादियों से यह भी कहा कि वह संबंधित विभागों में भी समस्या से संबंधित प्रार्थना पत्र दें। ताकि उसका उचित निस्तारण हो सके। राजस्व संबंधित मामलों में संबंधित विभाग व अस्पताल से संबंधित मामले में स्वास्थ्य विभाग को प्रार्थना पत्र दिया जाए। ऐसे मामलों में पुलिस बेहतर तरीके से निदान नहीं दे सकती है। थाने में थानाध्यक्ष एसके सरोज व अन्य उपनिरीक्षक मौजूद रहे।

---

मामले आए 11, चार का हुआ निस्तारण

डुमरियागंज : शनिवार को सर्किल के दो थानों में आयोजित थाना समाधान दिवस में कुल 11 मामले पेश हुए। इसमें अधिकांश राजस्व से संबंधित रहे। चार का निस्तारण मौके पर किया गया, शेष में मौके पर पुलिस व राजस्व विभाग की टीमें भेजी गई।

डुमरियागंज थाने में तहसीलदार संतोष कुमार ¨सह व कोतवाल राधेश्याम राय की उपस्थिति में आयोजित हुए समाधान दिवस में कुल पांच शिकायतें प्रस्तुत हुई, जिसमें दो का निस्तारण तुरंत कर दिया गया, जबकि शेष तीन अन्य मामलों के समाधान हेतु हेतु पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीमें मौके के लिए रवाना की गई, जिन्हें निष्पक्ष जांच कर शीघ्र वाद का निराकरण करने संबंधित निर्देश दिए गए। अधिकारियों ने कहा त्वरित शिकायत का निपटारा हो, इसके लिए जिम्मेदार अपनी ओर से कोई कोर कसर बाकी न छोड़ें। भवानीगंज थाने में इंस्पेक्टर प्रदीप ¨सह की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में कुल 6 मामले पेश हुए। इसमें दो का निस्तारण मौके पर किया गया, जबकि शेष चार अन्य शिकायतें जो राजस्व विभाग से संबंधित रहीं, उनके निस्तारण हेतु मौके पर टीम भेजी गई। कार्यक्रम में हल्का लेखपाल, कानून गो व पुलिस कर्मी उपस्थित रहे।

---

नहीं हो सका मामले का निस्तारण

जोगिया : जोगिया कोतवाली में आयोजित में समाधान दिवस में एसडीएम राजेश ¨सह के नेतृत्व में राजस्व से संबंधित कुल नौ मामले आए। इसमें से एक भी मामले का निस्तारण नहीं हो सका।

---

निराश लौटे फरियादी

ककरहवा : मोहाना थाने में उपनिरीक्षक पारस नाथ ¨सह की अध्यक्षता में आयोजित थाना समाधान दिवस में कुल 7 मामले आये। इसमें से 2 मामले पुलिस तथा 5 मामले राजस्व से सम्बंधित थे, लेकिन मौके पर सिर्फ एक राजस्व से सम्बंधित मामले का ही निस्तारण हो सका। इस दौरान सहायक चकबंदी अधिकारी मनोज कुमार श्रीवास्तव सहित एसआई देवानंद ¨सह, ककरहवा चौकी इंचार्ज महेश ¨सह, लेखपाल रामनारायन यादव, अनुप कुमार यादव, रमेश पाठक, शिव कुमार, आलोक मोहन, महेंद्र शर्मा आदि मौजूद रहे।

---

43 मामलों में सिर्फ आठ का निस्तारण

बांसी : कोतवाली में दिवस प्रभारी के रूप में मौजूद चकबंदी एसीओ अशोक पांडेय व इंस्पेक्टर अनिल ¨सह के सामने कुल 27 मामले आए पर निस्तारण मौके पर सिर्फ 3 का ही संभव हो सका। यह सभी मामले पुलिस से संबंधित ही रहे। राजस्व से संबंधित अधिकाश मामलों के लिए टीम गठित कर मौके पर जा कर निस्तारण करने की बात कही गई। इसी प्रकार की स्थिति खेसरहा थाने में आयोजित दिवस की भी रही। तहसीलदार राजेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में संपन्न हुए दिवस में भी 14 फरियादियों में से सिर्फ पांच को ही त्वरित लाभ प्राप्त हो सका। एसडीएम प्रबुद्ध ¨सह की अध्यक्षता में पथरा थाने में आयोजित दिवस में सिर्फ दो ही मामले प्राप्त हो सके पर निस्तारण इसमें से एक का भी नहीं हुआ। इस दौरान एसडीएम ने मौजूद लेखपालों से कहा कि राजस्व के मामले जो भी दिवस में आते हैं उसका निस्तारण मौके पर जाकर ही सुनिश्चित करें। जल्दबाजी में किसी भी मामले का निस्तारण गलत न होने पाए। इस दौरान लेखपाल सुरेन्द्र लाल श्रीवास्तव, कमलेश मिश्रा, अनिल श्रीवास्तव, चकबंदी लेखपाल रमेश कुमार आदि मौजूद रहे।

---

थाना समाधान दिवस में तीन का निस्तारण

शोहरतगढ़ : शोहरतगढ़ सर्किल क्षेत्र के थाना पर आयोजित समाधान दिवस के दौरान फरियादियों की संख्या कम रही। थाना शोहरतगढ़ पर थानाध्यक्ष शमशेर बहादुर ¨सह की अध्यक्षता में राजस्व से संबंधित पांच मामलें पेश हुए। इसमें से दो मामले का निस्तारण किया गया। चिल्हिया थाना पर थानाध्यक्ष अर¨वद कुमार के सामने पुलिस के एक व राजस्व के छह मामले को लेकर फरियादी उपस्थित हुए, लेकिन किसी भी मामले का निस्तारण मौके पर नहीं किया जा सका। जबकि ढेबरुआ में पांच राजस्व और तीन पुलिस के मामले थानाध्यक्ष मुकेश राय के समक्ष पेश हुए और मौके पर राजस्व संबंधी एक मामले का निस्तारण किया गया। इस दौरान एसआई बृजवासी साहनी, सिद्धार्थ ¨सह, रामायण गुप्ता, लेखपाल श्रीराम चौरसिया, भोलानाथ चौधरी, रामकरन प्रसाद, दिनेश कुमार, देवेंद्र कुमार, परमात्मा प्रसाद आदि मौजूद रहे।

---

किसी भी मामलों का निस्तारण नहीं

कपिलवस्तु : कोतवाली कपिलवस्तु में राजस्व के 4 मामले आये। किसी का कोई निस्तारण नही हुआ। राजस्व के दो मामलों में कोतवाल गोपाल स्वरूप बाजपेई ने लेखपाल को मय फोर्स मौके पर भेज कर मामले की जानकारी व निस्तारण करने को कहा। थाना परिसर में क्षेत्र के सभी लेखपाल व ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.