Move to Jagran APP

कोल्ड क‌र्फ्यू से थरथराया सामान्य जनजीवन

सिद्धार्थनगर : पहली दिसंबर से अब तक एकाध दिन छोड़कर शेष में शीतलहर व ठंड का प्रकोप बरकरार है। कोल्ड क

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 10:23 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 10:23 PM (IST)
कोल्ड क‌र्फ्यू से थरथराया सामान्य जनजीवन

सिद्धार्थनगर : पहली दिसंबर से अब तक एकाध दिन छोड़कर शेष में शीतलहर व ठंड का प्रकोप बरकरार है। कोल्ड क‌र्फ्यू से जनपद का कोना-कोना थरथराया हुआ है, पर जिम्मेदारों की खामोशी कड़ाके की ठंड पर गरीबों, असहायों पर भारी पड़ रही है। न अलाव की पर्याप्त व्यवस्था और गरीबों के शरीर पर एक अदद कंबल का ही इंतजाम। शासन से प्रशासन में बैठे जिम्मेदारों की लाचारी कहें या फिर पहले से सतर्क न रहने की आदत कहें। यही कारण है कि शीतलहर के आगाज ने प्रशासन के तैयारियों की पोल खोलकर रख दी है।

loksabha election banner

बीते एक सप्ताह से ठंड शीतलहर के प्रकोप से जनजीवन प्रभावित हो गया है। सड़कों पर फर्राटा भरने वाले वाहनों की संख्या में कमी, पैदल चलने वालों कदम भी धीमी। कोल्ड क‌र्फ्यू से जिले का शहरी क्षेत्र हो य देहात क्षेत्र। हर जगह जबर्दस्त प्रकोप है। इस ठंड में अलाव व कंबल के माध्यम से राहत देने का प्रयास होता है। इस दिशा में अलाव के नाम पर तहसील मुख्यालयों पर सिर्फ 5-5 स्थानों पर जल रहे है। इन आंकड़ों से स्वत: स्पष्ट है कि प्रशासनिक अमला अपने कर्तव्य के प्रति कितना सजग है। इतना ही नहीं पूरे जिले में कंबल खरीदारी के लिए 25 लाख का टेंडर तो हो गया, पर अभी तक किसी भी संस्था के हक में फाइलन तक नहीं हो सका है। लिहाजा मौजूदा समय में यदि किसी गरीब को कंबल देना हो तो प्रशासन के हाथ खाली ही है। जहां तक नगर पालिका परिषद सिद्धार्थनगर प्रशासन के तैयारियों पर निगाह डालें तो काफी बुरी स्थिति है। ईओ के मुताबिक बीते शनिवार से रेलवे स्टेशन, रोडवेज, सिद्धार्थ तिराहा, तहसील मोड़, बांसी तिराहा, जामा मस्जिद तेतरी बाजार, जिला अस्पताल इमरजेंसी, पुराना नौगढ़ आदि जगह अलावा जलाये जा रहे हैं। यहां दो सवाल खड़े हो रहे हैं। पहला कि पुराना नौगढ़ क्षेत्र 7 वार्डों को समेटे है। यहां सिर्फ एक जगह अलावा तो क्या अन्य वार्डों में ठंड का प्रकोप नहीं है। आखिर इन वार्डों में अलाव कब जलेंगे, यह बड़ा सवाल।

...................

स्कूल अब 10 बजे से खुलेंगे

कड़ाके की ठंड व शीतलहर को देखते हुए कक्षा 1 से 8 तक के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के शैक्षणिक समय में जिला प्रशासन ने फेरबदल किया है। पहले प्रात: 9 बजे से 3 बजे तक स्कूल चलता था। प्रभारी जिलाधिकारी ने शुक्रवार से स्कूल खुलने का समय 10 बजे कर दिया है। बंद होने का समय यथावत है। यह जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अर¨वद कुमार पाठक ने दी है।

...............

कोहरे का कोहराम, ठंड का सितम बढ़ा

इटवा, सिद्धार्थनगर : कड़ाके की ठंड से लोग बेहाल हो रहे हैं। ठंड ने अपना कहर बरपाना शुरु कर दिया है।

पछुआ हवा का प्रकोप लोगों पर देखने को मिलने लगा है। ठंडक का एहसास कराती पछुआ हवा से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े और आग का सहारा लेते दिख रहे हैं। आम जनमानस को हड़कपाऊ सर्दी से राहत दिलाने के लिए तहसील प्रशासन ने प्रमुख स्थानों पर अलाव जलवाया। अलाव के जलते ही ठंड से कांप रहे आस-पास के लोगों व

राहगीरों ने आग की तपिश महसूस कर राहत की सांस ली। तहसील प्रशासन द्वारा शीत लहर व ठंड से बचाव के लिए अलाव जलवाए गये। एसडीएम जुबेर बेग के निर्देशन में तहसीलदार मेवालाल, नायब तहसीलदार अनिल पाठक की मौजूदगी में प्रमुख स्थान इटवा कस्बा सहित 18 स्थानों पर गलन भरी सर्दी से निजात दिलाये जाने के लिए लकड़ी जलवाकर अलाव की व्यवस्था की। जिससे सर्दी से पीड़ित लोगों ने राहत महसूस की। क्षेत्र के मो. नसीम, मो.कमर, अलीम, अनीस, साहिल रजा, त्रिभवन, सनेही, राहुल, रामानंद आदि दर्जनों लोगों ने प्रशासन से अन्य

प्रमुख चौराहों पर ठंड से बचाव की व्यवस्था कराये जाने की मांग की है। एसडीएम जुबेर बेग ने कहा कि ठंड से बचाव के लिए प्रशासन पूरी तरह से सजग है। इटवा मुख्य चौराहे सहित 18 जगहों पर अलाव की व्यवस्था आज कर दी गई है। सभी लेखपालों से प्रमुख चौराहों को चिन्हित कर उसकी रिपोर्ट मांगी गई है। बनाए गए हर प्वाइंट पर शीघ्र ही अलाव की व्यवस्था की जाएगी।

..................

एक अलाव से गर्मी पहुंचा रहा प्रशासन

बांसी, सिद्धार्थनगर : लगातार जारी शीतलहर व कोहरे का भान महंगे गर्म कपड़ों से ढके प्रशासन को नहीं है। गुरुवार को जब ठंढ़ी चरम पर रही तब भी उसे नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव जलाने व गरीबों को राहत देने की ¨चता नहीं हुई। नगर में एक जगह जले अलाव से ही नपा व तहसील प्रशासन पूरे नगर को गर्मी पहुंचाने का दंभ भर रहा है। ठंड ने दस्तक दे दी है। कोहरे से ढका पूरा दिन बीत जाता है और गरीब अपनी टूटी छोपड़ी में कथरी से लिपटा प्रशासन द्वारा अलाव जलवाने व कंबल वितरण कर गर्मी पहुंचाने की वाट ही जोहता रह रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव जलवाने की व्यवस्था में लचर प्रशासन के प्रति लोगों में आक्रोश पनप रहा है। यही स्थिति नगर में भी है। रोडवेज स्थित पुलिस बूथ पर मात्र अलाव जलाया गया है बाकी के प्वाइंट पर अलाव जलवाने की कोई व्यवस्था न तो नगर पालिका प्रशासन ने की है और न ही इसमें तहसील प्रशासन ही कुछ बोल रहा है। जबकि नगर में कुल 13 प्वाइंट पर हर ठंड में अलाव जलाए जाते रहे हैं। कुछ लोग इस उदासीनता का कारण नपा अध्यक्ष चमन आरा का नगर में न रहना मान रहे हैं। तहसीलदार राजेश कुमार जायसवाल का कहना है कि नपा ईओ से नगर में अलाव जलवाने के लिए तीन दिन पूर्व ही कहा था। रोड़वेज पर पुलिस बूथ के पास तो जल रहा है बाकी जगहों पर मैं अभी देखा नहीं हूं। ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव के लिए लेखपालों को निर्देशित कर दिया गया है वह जलवा भी रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.